Home > Archived > ईरान और इराक के सीमा पर आया शाक्तिशाली भूकंप, 328 मरे, सैकड़ों घायल

ईरान और इराक के सीमा पर आया शाक्तिशाली भूकंप, 328 मरे, सैकड़ों घायल

ईरान और इराक के सीमा पर आया शाक्तिशाली भूकंप, 328 मरे, सैकड़ों घायल
X

तेहरान/बगदाद। ईरान-इराक सीमा के पास आए शक्तिशाली भूकंप में अब तक कम से कम 328 से लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। मृतकों की संख्या में वृद्धि होने आशंका है, क्योंकि घायलों में कई की हालत गंभीर है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार रात 9.30 बाजे आए भूकंप का केंद्र ईरान सीमा के पास इराक में हालज्बा क्षेत्र में 33.9 किलोमीटर की गहराई में था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.3 मापी गई। इस शक्तिशाली भूकंप के बाद अब तक 50 से ज्यादा झटके महसूस किए जा चुके हैं।

भूकंप का यह झटका तुर्की, इजरायल और कुवैत समेत कई पड़ोसी देशों में महसूस किए गए। भूकंप की वजह से ईरान के 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं। बिजली और पानी आपूर्ति बाधित है। कई जगहों पर शहर मलवे में तब्दील हो गया है।

इराक सीमा पर स्थित ईरान के करमनशाह प्रांत के उपराज्यपाल मोज्तबा निक्केरदार ने स्थानीय टीवी चैनलों से कहा, “ कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं। दुआ तो यही है कि हताहतों की संख्या ज्यादा तो नहीं बढ़े, लेकिन यह बढ़ेगी ।”

ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलिकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं। भूकंप के कारण हुए भूस्खलन राहत और बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

ट्विटर और फेसबुक के पोस्ट भी भूकंप की भयावहता के बयान करते हैं। ट्विटर के फुटेज में उत्तरी इराक के सुलेमानिया स्थित इमारतों से लोग बाहर निकलते नजर आ रहे हैं। निकटवर्ती दरबंदीखान में भी कई प्रमुख दीवारें और कंक्रीट के ढांचे ढह गए हैं।

Updated : 2017-11-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top