Latest News
Home > Archived > भारतीय अर्थव्यवस्था के जल्द ही आएंगे अच्छे दिन : विश्व बैंक

भारतीय अर्थव्यवस्था के जल्द ही आएंगे अच्छे दिन : विश्व बैंक

भारतीय अर्थव्यवस्था के जल्द ही आएंगे अच्छे दिन : विश्व बैंक
X

वाशिंगटन। मोदी सरकार के लिए एक राहत की खबर आई है। बता दें कि विश्व बैंक ने मोदी सरकार के दावों का समर्थन करते हुए कहा है कि जीएसटी की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था के जल्द ही अच्छे दिन आएंगे। साथ ही विश्व बैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि में हाल ही में आई गिरावट अस्थायी है और यह जीएसटी के लिए तैयारियों की वजह से हुई क्षणिक बाधाओं के कारण हुआ है। साथ ही विश्व बैंक ने भरोसा दिलाया है कि आने वाले समय में भारत की विकास दर सुधर जाएगी।

ज्ञातव्य है कि विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने यहां यह भी कहा कि जीएसटी का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर होने जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले संवाददाताओं से चर्चा में किम ने कहा, पहली तिमाही में गिरावट आई लेकिन हमारा मानना है कि यह मुख्य रूप से जीएसटी के लिए तैयारियों में अस्थायी बाधाओं के कारण हुआ। यह जीएसटी अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर डालने जा रहा है।

हम आपको बता दें कि विपक्षी दलों व अनेक अर्थशास्त्रियों ने इसके लिए नोटबंदी तथा जीएसटी को जिम्मेदार ठहराया है। अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर सालाना आधार पर 5.7 प्रतिशत रही जो जनवरी-मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत थी। सवाल के जवाब में विश्व बैंक के अध्यक्ष ने जोर दिया कि नरमी अस्थायी है।

किम ने इस दौरान पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारोबारी माहौल सुधारने के लिए वास्तव में काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि इन सभी प्रयासों का अच्छा परिणाम आएगा। किम ने पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत भी सबसे प्रभावी कार्यक्रमों में से एक है।

Updated : 2017-10-06T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top