Latest News
Home > Archived > भारत आएंगे अमेरिका के विदेशमंत्री टिलरसन

भारत आएंगे अमेरिका के विदेशमंत्री टिलरसन

भारत आएंगे अमेरिका के विदेशमंत्री टिलरसन
X


नई दिल्ली। यूएस के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन् भारत आ रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री भारत दौरे में वरिष्ठ राजनेताओं से भेंट करेंगे। टिलरसन की इस यात्रा को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात के बाद की कड़ी के रूप में देखा जा रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉट् ने बताया कि अमेरिकी विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन् रियाद, दोहा, इस्लामाबाद, नई दिल्ली और जिनेवा की यात्रा पर हैं। 20 अक्टूबर से शुरू हुई टिलरसन की ये यात्रा 27 अक्टूबर को पूरी होगी, जिसमें वे मध्य एशिया, दक्षिण एशिया और यूरोप की यात्रा करेंगे।

रेक्स टिलरसन् की दक्षिण एशिया की ये पहली यात्रा है। जिसका उद्देश्य दुनिया के इस भाग में प्रशासनिक रणनीति की विस्तारपूर्वक समीक्षा करना है। पाकिस्तान की अपनी यात्रा के बाद टिलरसन भारत आएंगे। जहां वे भारतीय नेताओं से मुलाकात करेंगे। टिलरसन अपनी भारत यात्रा के दौरान किन-किन नेताओं से मिलेंगे, इसे लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अभी तक कुछ नहीं कहा है। अमेरिकी विदेशमंत्री के भारत दौरे को ट्रम्प-मोदी की जून में हुई मुलाकात के बाद की कड़ी के रूप में देखा जा रहा है। अपनी भारत यात्रा के दौरान टिलरसन् भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को लेकर बात करेंगे। इसके अलावा अमेरिकी विदेशमंत्री भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और समृध्दि को लेकर भी भारत सरकार से वार्ता करेंगे।

नई दिल्ली के बाद टिलरसन् जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय जाएंगे। जहां वे संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थियों, प्रवासियों की संस्था के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे रेड क्रॉस के साथ वैश्विक मानवीय समस्याओं पर भी बात करेंगे।

Updated : 2017-10-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top