Top
Home > Archived > सीएम योगी ने आयोध्या में सरयू तट पर की आरती, 1.87 लाख दीप प्रज्वलन के साथ बना नया रिकॉर्ड

सीएम योगी ने आयोध्या में सरयू तट पर की आरती, 1.87 लाख दीप प्रज्वलन के साथ बना नया रिकॉर्ड

सीएम योगी ने आयोध्या में सरयू तट पर की आरती, 1.87 लाख दीप प्रज्वलन के साथ बना नया रिकॉर्ड
X

अयोध्या। दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में सरयू तट रोशनी से जगमग हो गया। इस अवसर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यों को राम राज्य स्थापित करने की दिशा में उठाये गये कदम करार देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के कार्यों से देश के आम नागरिक को जो सुख मिलेगा, वही राम राज्य होगा। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अयोध्या ने देश को मानवता के कल्याण के लिए सब कुछ दिया है। इस दीपावली का उत्सव देश और दुनिया को अयोध्या ने दिया। उन्होंने कहा इसके बावजूद अयोध्या लगातार प्रहार झेलती रही, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। लोग अयोध्या के बारे में नकारात्मक चर्चा बंद करके इसे सही मायने में समझने की कोशिश करें। जिस गरीब के घर में कभी रसोई गैस का चूल्हा न जला हो, अगर उसके घर में रसोई गैस का चूल्हा जलता है तो वही रामराज्य है। विकास एक माध्यम है समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को जोडऩे के लिए।

हम आपको बता दें कि योगी ने कहा अयोध्या को शंका की नजर से देखना बंद होना चाहिए। 135 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या में सरकार की योजनाएं तैयार हुई। हमने अयोध्या को नगर निगम बनाया। इंडोनेशिया से यहां आए रामलीला कलाकार मुस्लिम हैं। मोदी के नेतृत्व में भारत सशक्त बन रहा है। वो रावण-राज्य था जहां चेहरे, जाति के आधार भेदभाव होता था। हम अयोध्या को 24 घंटे बिजली देने को तैयार हैं। इससे पहले रामकथा पार्क में सीएम योगी ने राम का राज्याभिषेक किया। उनके साथ प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, डेप्युटी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा के अलावा राज्य सरकार के मंत्री भी मौजूद रहे। दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर लाखों की संख्या में दीप सजे हुए हैं।

सीएम योगी सहित लगभग सभी मंत्री यहां पर पौराणिक कथाओं में वर्णित त्रेतायुग जैसी दिव्य दीपावली मनाने के लिए पहुंच गए हैं। इससे पहले हेलिकॉप्टर को पुष्पक विमान का रूप दिया गया, जिस पर बैठकर राम, सीता और लक्ष्मण रामकथा पार्क पहुंचे। राम, सीता और लक्ष्मण का सीएम योगी ने वहां माला पहनाकर स्वागत किया। राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी ने उनकी आरती भी उतारी।आसमान से पुष्प वर्षा के बीच समारोह स्थल पर मौजूद लोगों ने इस दौरान जय श्रीराम के नारे लगाए। शोभा यात्रा के लिए राम की पैड़ी के अलावा सरयू घाटों की रंगाई करके इन्हें और खूबसूरत बनाया गया है।

सरयू नदी के किनारे तकरीबन 3 किलोमीटर तक दीप जलाने का कार्यक्रम संपन्न हुआ। वहीं काफी समय से जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़े रामकथा पार्क में भी खास तैयारियां की गई। इससे पहले अयोध्या में रामायण की स्मृतियों को सजीव करती 11 झांकियां निकाली गईं। छोटी दिवाली की शाम को अयोध्या के घाट दूर से आकाश गंगा की तरह टिमटिमाते नजर आए। सरयू नदी पर स्थित राम की पैड़ी में 1,71,000 दीप जलाए गये, जो एक विश्व रेकॉर्ड है। और यह नजारा दूर से देखने पर आकाश में बिखरे लाखों तारों की तरह नजर आए। नया घाट पर शाम 7:15 से 7:45 तक लेजर शो से रामकथा का प्रदर्शन हुआ।अयोध्या को दीपों से सजाने के अलावा यूपी सरकार पूरे शहर को बिजली की झालरों, बल्बों, लेजर शो आदि के जरिए जगमग करने की तैयारी पूर्ण कर ली है।

Updated : 2017-10-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top