Home > Archived > पाक में बैठकर 500 रुपए में बेचा रहा भारतीय बैंक खातों की जानकारी

पाक में बैठकर 500 रुपए में बेचा रहा भारतीय बैंक खातों की जानकारी

पाक में बैठकर 500 रुपए में बेचा रहा भारतीय बैंक खातों की जानकारी
X

नई दिल्ली/भोपाल। एमपी साइबर सेल ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है जिसमे बताया जा रहा है कि बैंक ग्राहकों की खाता जानकारी को केवल 500 रुपए में बेचा जा रहा था इसके चलते इंदौर पुलिस ने दो गुर्गों को पकड़ अंतरराष्ट्रीय गैंग का पर्दाफाश किया है। और उनको गिरफ्तार कर लिया गया है, जानकारी मिली है कि इन दोनों का कनेक्शन पाकिस्तान के लाहौर से बताया जा रहा था। इन दोनों को मुंबई से पकड़ा गया है। साथ ही इनकी पहचान रामकुमार पिल्लई और रामप्रसाद नाडर के रूप में हुई है।

हम आपको बता दें कि एसपी सिंह के अनुसार एक बैंक अधिकारी ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि 28 अगस्त को उसके क्रेडिट कार्ड से अचानक ही 72,401 रुपए डेबिट हो गए हैं। बिना किसी देरी के पुलिस ने यह मामला साइबर सेल को दिया जिसके बाद यह खुलासा हुआ। एसपी ने कहा कि मुंबई के रहने वाले दो आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। लेकिन इनके कनेक्शन पाकिस्तानी नागरिक शैख अफजल द्वारा चलाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय साइबर क्रीमिनल्स गैंग से जुड़े हुए थे। एसपी ने कहा कि गैंग के सदस्य डार्क वेज के जरिए अन्य वेबसाइट्स से किसी भी खाताधारक की क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल खरीदा करते थे। और डार्क वेब पर क्रेडिट कार्ड्स की डिटेल खरीदने के लिए गैंग के सदस्य बिटकॉइन के जरिए पैसा भरते थे। अगर भारतीय मुद्रा में इस रकम को देखा जाए तो प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए आरोपी 500 से 800 रुपए खर्च करते थे। आरोपियों को जितना भी फायदा होता था वे उसका आधा लाहौर में बैठे शेख को भेजते थे। शेख के जरिए ही डार्क वेब से गैंग के सदस्यों की क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल मुहैया कराई जाती थी।

गौरतलब है कि क्रेडिट कार्ड की प्राइवेसी जानकारी मिलने के बाद गैंग के सदस्य उनसे हवाई जहाज की टिकट और बैंकॉक, थाइलैंड, दुबई, हांगकांग और मलेशिया जैसी जगहों का हॉलिडे पैकेज लेते थे। और इसके साथ ही वे विदेशी कंपनियों से महंगे सामान भी खरीदा करते थे।

Updated : 17 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top