Home > Archived > इन कोर्स से भी बना सकते हैं बेहतर भविष्य

इन कोर्स से भी बना सकते हैं बेहतर भविष्य

इन कोर्स से भी बना सकते हैं बेहतर भविष्य
X


जब भी आप अपने करियर के बारे में सोचते है तो शायद आपके अंदर भी कुछ टेंशन सी होने लगती है की क्या करें की हमारा भविष्य उज्जवल हों,ऐसा कौन सा कोर्स करें जिसकी मदद से हम एक अच्छी जॉब हासिल कर सकें। तो आइए अब हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज बतला रहे है जिसकी मदद से आप एक जॉब के साथ अच्छा पैसा कमा सकते है।



इवेंट मैनेजमेंट:-
अगर देखा जाय तो आर्ट्स स्टूडेंट के लिए करियर का यह बहुत अच्छा विकल्प है। हर छोटे-बड़े इवेंट को सक्सेसफुल बनाने का काम इवेंट मैनेजर का होता है। आज के टाइम में हमे हर एक बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी चीजों को पब्लिक के सामने प्रदर्शित करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट के लोगो की ज़रूरत होती है.शादी से लेकर होटल, पार्टी या किसी इवेंट तक किसी मैनेजमेंट करने वाले की जरूरत होती है। ऐसे में इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स भी जॉब सिक्युरिटी देता है और आपके लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना छोटा होम बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स की बैचलर डिग्री 3 साल की होती है। काफी अच्छे तरीके से आप इस कोर्स को करके अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं।

नैनो टेक्नोलॉजी:- इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में बीई/बीटेक या एमएससी करने के बाद एमटेक नैनो टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया जा सकता है। यह काफी प्रचलित है आज के समय में व्यापक रूप से। इलेक्ट्रॉनिक्स, एनर्जी, कॉस्मेटिक, फार्मास्यूटिकल्स, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, केमिकल, एनवॉयरमेंट, सिक्योरिटी आदि विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नैनो टेक्नोलॉजी की जरूरत महसूस होने लगी है।

बायोटेक्नोलॉजी:- बदलती लाइफस्टाइल में बायोटेक्नोलॉजी की भूमिका बहुत बढती हुई दिखाई दे रही है। शायद इसके चलते इस फील्ड में इंट्री लेने वाले छात्रों की तादाद भी पहले के मुताबिक बढी है। बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी, बीटेक, बीई समेत डिप्लोमा कोर्स के भी ऑप्शन हैं।

Updated : 2017-01-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top