Home > Archived > पांच यूनिट बिजली का बिल 96 हजार रु.

पांच यूनिट बिजली का बिल 96 हजार रु.

पांच यूनिट बिजली का बिल 96 हजार रु.
X


ग्वालियर।
म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी अपने उपभोक्ताओं को अनाप-शनाप बिल थमाकर किस कदर जोरदार करंट का झटका दे रही है। इसका उदाहरण आलमपुर, तहसील लहार, जिला भिण्ड निवासी मुरली मनोहर हैं, जो बिजली कम्पनी की हरकतों से पिछले एक साल से परेशान हैं। बिजली कम्पनी ने जनवरी 2015 में उन्हें 96 हजार का भारी भरकम बिल थमा दिया था, जबकि उनके विद्युत मीटर में उस समय मात्र पांच यूनिट दर्ज थी। इससे परेशान उपभोक्ता ने विद्युत शिकायत निवारण फोरम में इसकी शिकायत दर्ज कराई है, जिसकी आज फोरम द्वारा सुनवाई की गई, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका।
बुधवार को रोशनीघर स्थित श्रम कल्याण केन्द्र में विद्युत शिकायत निवारण फोरम के सदस्य आर.के. लाडिय़ा एवं एस.एस. मंडलोई ने उपभोक्ताओं की बिजली बिल संबंधी शिकायतों की सुनवाई की, जिसमें आलमपुर के उपभोक्ता मुरली मनोहर के मामले की भी सुनवाई की गई, लेकिन दस्तावेजों के अभाव में सुनवाई पूरी नहीं हो सकी। फोरम अब इस मामले की सुनवाई आठ फरवरी को करेगा। उपभोक्ता मुरली मनोहर ने स्वेदश को बताया कि वर्ष 2008 से उनका मीटर खराब था, लेकिन बिजली कम्पनी मीटर बदलने की बजाय हर माह आंकलित खपत का बिल दे रही थी। इसके खिलाफ उन्होंने उपभोक्ता फोरम भिण्ड में याचिका लगाई, जिस पर उपभोक्ता फोरम ने बिजली कम्पनी को नया मीटर लगाने और रीडिंग के आधार पर बिल जारी करने का आदेश दिया। इसके बाद बिजली कम्पनी ने 9 फरवरी 2011 को मीटर तो बदल दिया, लेकिन मीटर से कनेक्शन नहीं जोड़ा और उक्त मीटर उस समय से ही मात्र पांच यूनिट बिजली खपत बता रहा था और वर्तमान में भी पांच यूनिट खपत ही बता रहा है। इसके बाद जनवरी 2015 में उन्हें अचानक 96 हजार 142 रुपए का बिल थमा दिया गया। इसके खिलाफ उन्होंने उच्च न्यायालय ग्वालियर में याचिका लगाई, जिसकी सुनवाई के बाद उच्च न्यायालय ने 7 दिसम्बर 2015 को उन्हें विद्युत शिकायत निवारण फोरम के समक्ष शिकायत दर्ज कराने की बात कही। इसके बाद उन्होंने फोरम में शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद जब बिजली कम्पनी के अधिकारी इस मामले में फंसते नजर आए तो उन्होंने आनन-फानन में जुलाई 2013 से सितम्बर 2016 तक 39 माह का बिल कम करके 64 हजार 433 रुपए का संशोधित बिल जारी कर दिया। मुरली मनोहर के इस मामले में फोरम में उनकी पैरवी अभिभाषक राजेन्द्र सिंह कौरव कर रहे हैं।

13 में से निपटी केवल एक शिकायत
विद्युत शिकायत निवारण फोरम में बुधवार को पूर्व से लम्बित बिजली बिल संबंधी 13 मामलों की सुनवाई की गई, जिनमें से उपभोक्ता पर्वत सिंह निवासी करैरा जिला शिवपुरी द्वारा विगत 24 दिसम्बर को दर्ज कराई गई आंकलित खपत संबंधी शिकायत का निराकरण कर दिया गया। बताया गया है कि बिजली कम्पनी ने उनके बिलों में लगाई गई आंकलित खपत की राशि कम कर दी है, जिस पर उपभोक्ता ने फोरम के समक्ष संतोष जताया। इस पर फोरम ने उनके प्रकरण में अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है। उपभोक्ता को फैसले की प्रति बाद में दी जाएगी। इसके अलावा छह अन्य लम्बित मामलों में दस्तावेजों के अभाव में दोनों पक्षों को अगली सुनवाई के लिए आठ फरवरी की तारीख दी गई है, जबकि छह प्रकरण अभी सुनवाई में हैं, जिनकी सुनवाई 12 जनवरी गुरुवार को की जाएगी।

Updated : 12 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top