Top
Home > Archived > अब बोतल में बंद मिलेगी हवा

अब बोतल में बंद मिलेगी हवा

अब बोतल में बंद मिलेगी हवा

नई दिल्ली 04 सितम्बर। आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस लेना मुश्किल हो गया है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो चिंता मत कीजिए, अब आपको मात्र 12.50 रुपये में बोतल बंद सांस मिल जाएगी। दरअसल कनाडा की एक कंपनी ने एक ऐसी योजना बनाई है जिससे कि आप बोतल में बंद हवा की मदद से सांस ले सकेंगे।

वाइटैलिटी एयर नाम का यह स्टार्टअप भारत में बोतलबंद हवा बेचने की तैयारी में है। इस कंपनी को भारतीय उपभोक्ताओ के करोबार में बड़ी संभावना नज़र आ रही है। साल 2015 में इस कंपनी ने चीन में यह सेवा लॉच करने के बाद कनाडा में खासी चर्चा बटोरी थी।

पेइचिंग और अन्य शहरो में प्रदूषण के बढते स्तर के कारण कंपनी ने वहां यह सेवा प्रदान की थी। एक अंग्रेज़ी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक वाइटैलिटी एयर के संस्थापक मोसिस मैम ने बताया कि पिछले साल ही हमारे इस काम की चर्चा शुरु हो गई थी । कनाडा के कैलगरी जंगलो में आग लगने के बाद वातावरण में चारो ओर धुंआ फैल गया था जिसके बाद लोगो को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी, उस समय वहां पर इस प्रोडक्ट की मांग बढ गई थी। अभी फिलहाल वाइटैलिटी एयर चीन के सात शहरो में अपनी सेवांए दे रहा है।

लैम ने बताया कि पेइचिंग और शंघाई सहित चीन के कई शहरो में करीब 12 हजार प्रॉडक्ट वह भेज चुके हैं। इस केन में कंप्रेस्ड एयर होती है जिसे मास्क पहनकर लिया जाता है।

लैम ने बताया कि हम तीन और आठ लीटर की केन में हवा बेचते हैं। तीन लीटर वाली केन की कीमत दिल्ली में 1,450 रुपये होगी जबकि आठ लीटर वाली केन की कीमत 2,800 रुपये। लैम ने बताया कि हम कनाडा के बैन्फ से 40 घंटे में 1 लाख 50 हजार लीटर हवा इकट्ठा करते हैं। लैम को विश्वास है कि कनाडा की हवा को दिल्ली के लोग भी पसंद करेंगे।

Updated : 2016-09-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top