Latest News
Home > Archived > भारत-पाक के बीच सीजफायर समझौते को खत्म कर सकता है भारत

भारत-पाक के बीच सीजफायर समझौते को खत्म कर सकता है भारत

भारत-पाक के बीच सीजफायर समझौते को खत्म कर सकता है भारत
X

नई दिल्ली| भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ गया है। दअसल भारत पाकिस्तान के साथ अपना सीज़फायर समझौता तोड़ सकता है। इस बात के संकेत तब मिले जब बीती रात्रि करीब 12 बजे पाकिस्तान की ओर से सीज़फायर का उल्लंघन किया गया। अब माना जा रहा है कि विदेश मंत्रालय स्तर पर दोनों देशों की प्रेस ब्रीफिंग कर सीज़फायर के उल्लंघन को लेकर जानकारी दी जा सकती है।

दरअसल सीज़फायर समझौता के कारण भारतीय जवान पाकिस्तान सैनिकों के खिलाफ अपने बड़े हथियारों का इस्तेमाल नहीं कर पाते है, ऐसे में सीज़फायर समझौता रदद् होता है तो भारतीय जवान पाकिस्तान सैनिकों के खिलाफ बड़े हथियारों का इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

दूसरी ओर यह बात भी सामने आई है कि भारत पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी वापस ले लेगा। इसके अलावा भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ हवाई संपर्क समाप्त करने का विचार कर सकता है।

गौरतलब है कि उरी में भारतीय सेना के जवानों पर आतंकी हमला होने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है वैसे यह तनाव कश्मीर मसले पर पाकिस्तान के बोलने और वहां हिंसा भड़काने के आरोपों के बाद भी उपजा था।

भारत हवाई संपर्क समाप्त करता है तो पाकिस्तान को माल की सप्लाय, एयर ट्रैफिक में यात्रियों का नुकसान झेलना पड़ेगा। इस मामले में एविएशन मंत्रालय के अधिकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में इस तरह की जानकारी देंगे। पीएमओ में इस पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं दी जाएगी। दूसरी ओर पहले ही यह जानकारी सामने आई है कि सार्क के देशों में अधिकांश ने इस सम्मेलन में शामिल न होने का निर्णय लिया है

Updated : 2016-09-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top