Home > Archived > पारा 37 के पार, गर्मी और उमस बढ़ी

पारा 37 के पार, गर्मी और उमस बढ़ी

पारा 37 के पार, गर्मी और उमस बढ़ी
X

ग्वालियर। मौसम शुष्क हो जाने से पिछले दो दिनों से दिन का पारा निरंतर ऊपर चढ़ रहा है, जिससे गर्मी का असर भी बढऩे लगा है। मंगलवार को दिन का पारा 37 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मौसम के जानकारों का कहना है कि फिलहाल ग्वालियर अंचल में बारिश की उम्मीद नहीं है। ऐसे में मौसम शुष्क बना रहने से दिन का पारा 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है।

मंगलवार को दिन भर मौसम शुष्क बना रहा। हालांकि दोपहर में आसमान में आंशिक बादल नजर आए, लेकिन इन बादलों का सूरज की चमक पर कोई असर नहीं पड़ा। आज दिन में अधिकांश समय आसमान साफ रहने से तेज धूप निकली, जिससे शहरवासियों को गर्मी का सामना करना पड़ा। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार गतरोज की तुलना में आज दिन का पारा 0.9 डिग्री बढ़कर 37.3 डिग्री पर पहुंच गया, जो औसत से 3.6 डिग्री अधिक है।

रात का पारा भी 1.1 डिग्री बढ़त के साथ 25.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 2.0 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 74 और शाम को 63 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 01 व 04 फीसदी अधिक है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले साल भी सितम्बर में मौसम शुष्क रहने से पारा इसी प्रकार सामान्य से अधिक दर्ज हुआ था।

Updated : 21 Sep 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top