Top
Home > Archived > तुर्की के एक शादी समारोह में आतंकवादी हमला, 30 लोगों की मौत

तुर्की के एक शादी समारोह में आतंकवादी हमला, 30 लोगों की मौत

तुर्की के एक शादी समारोह में आतंकवादी हमला, 30 लोगों की मौत

तुर्की के एक शादी समारोह में आतंकवादी हमला, 30 लोगों की मौत

अंकारा | तुर्की में सीरिया की सीमा सटे शहर गाजियांटेप में एक विवाह समारोह के दौरान हुए हमले में कम से कम 30 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। अधिकारियों को आशंका है कि यह हमला संभवत: आत्मघाती था।

तुर्की में हुए इस ताजा हमले ने नाटो के इस अहम सदस्य देश को हिला कर रख दिया है। बहरहाल, तुर्की के लिए यह साल बेहद भयावह रहा जहां 15 जुलाई को तख्तापलट की कोशिश के दौरान हुए रक्तपात सहित इसी साल कई हमले हुए हैं। हमलों के लिए कुर्द एवं इस्लामी आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया गया है।

गाजियांटेप के गवर्नर अली यरलिकाया ने कल एक बयान में कहा ‘एक विवाह समारोह के दौरान हुए भीषण आतंकवादी बम हमले में 30 लोग मारे गए और 94 लोग घायल हुए।’’ इससे पहले मरने वालों की संख्या 22 बताई गई थी। उन्होंने कहा, ‘हमले की साजिश रचने वालों और इसे अंजाम देने वालों की हम निंदा करते हैं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि हमले के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

गाजियांटेप की सत्ताधारी ‘जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी’ (एकेपी) के सांसद एम. एर्दोगन ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस विस्फोट के लिए कौन जिम्मेदार है लेकिन ऐसी प्रबल आशंका है कि यह एक आत्मघाती हमला था। एम. एर्दोगन ने कहा कि हमले के तरीके से लगता है कि उसे इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह या कुर्द वर्कर्स पार्टी (पीकेके) ही अंजाम दे सकते हैं। यह विस्फोट शहर के साहिंबे जिला में हुआ था और बताया जाता है कि इस इलाके में बड़ी तादाद में कुर्द निवासी रहते हैं, जिसके चलते ही इसमें इस्लामिक स्टेट (आईएस) जिहादियों की भागीदारी की आशंका है। रिपोर्ट के मुताबिक, विवाह समारोह में कुर्द लोगों की बहुतायत थी।

उप प्रधानमंत्री एम. सिमसेक ने कहा, ‘हमले का मकसद लोगों को डराना है, लेकिन हम इसकी इजाजत नहीं दे सकते।’ तुर्की की संसद में गाजियांटेप का प्रतिनिधित्व करने वाले सिमसेक ने यह भी कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि हमले के लिए आत्मघाती बम विस्फोट का इस्तेमाल किया गया। घटना स्थल की तस्वीरों में कफन में लिपटे शव और पीड़ितों के परिजन व्याकुल नजर आ रहे हैं जबकि सड़क पर सन्नाटा पसरा है

Updated : 2016-08-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top