Home > Archived > जल मार्ग: देश का पहला बनारस-हल्दिया जल मार्ग शुरू, जहाजों पर मारुति कारें लोड कर किया शुभारंभ

जल मार्ग: देश का पहला बनारस-हल्दिया जल मार्ग शुरू, जहाजों पर मारुति कारें लोड कर किया शुभारंभ

जल मार्ग: देश का पहला बनारस-हल्दिया जल मार्ग शुरू, जहाजों पर मारुति कारें लोड कर किया शुभारंभ
X

जल मार्ग: देश का पहला बनारस-हल्दिया जल मार्ग शुरू, जहाजों पर मारुति कारें लोड कर किया शुभारंभ




वाराणसी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को गंगा जल परिवहन के तहत मालवाहक को झंडी दिखाकर रवाना किया। राजघाट के समीप पड़ाव स्थित अवधूत भगवान राम घाट से दो मालवाहक जलपोत ‘वीवी गिरि’ व ‘जय वासुदेव’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 42 सौ करोड़ रुपये की इस पाइलट प्रोजेक्ट के तहत इलाहाबाद से हल्दिया तक का जल मार्ग शुरू हो गया।

ट्रायल रन के इन जहाजों पर 24 मारुति कारें व स्टोन चिप भवन निर्माण सामग्री लोड किया गया है। इसके पूर्व श्री गड़करी ने भगवान अवधूत राम के समाधि पर मत्था भी टेका।

भारतीय अंतरप्रांतीय जलमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन अमिताभ वर्मा के मुताबिक पहले फेज में वाराणसी से हल्दिया के बीच जल मार्ग विकसित हो रहा है। पहले 1000 से 1500 टन क्षमता वाले पानी के जहाज चलेंगे। ड्रेजिंग का काम पूरा होने पर दो हजार क्षमता तक के मालवाहक जलपोत चलेंगे।

उन्होंने बताया कि जलपरिवहन में निवेश के लिए निजी और अंतर राष्ट्रीय कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। जलमार्ग से 15 मीलियन टन तक 2020 तक, 22 मीलियन टन 2022 तक, 53 मीलियन टन 2035 तक व्यापार करने का लक्ष्य रखा गया है।

श्री वर्मा ने बताया कि गंगा में इलाहाबाद से हल्दिया के बीच पांच निर्माण कार्य होने हैं। वाराणसी में मल्टी मॉडल टर्मिनल का टेंडर हो चुका है। फरक्का में 350 करोड़ की लागत से नेविगेशन लॉक का निर्माण शुरू है। हल्दिया और पटना में भी टर्मिनल निर्माण होगा।

उन्होंने बताया कि सितंबर 2018 तक रामनगर टर्मिनल और मार्च 2019 तक सभी निर्माण कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। देश के पहले और 1620 किमी लंबे बनारस-हल्दिया वॉटर हाईवे शुरू होने से पूर्वाचल में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी।

*****

Updated : 12 Aug 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top