Home > Archived > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात

प्रिटोरिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी महाद्वीप के देशों के साथ संबंध बढ़ाने के मकसद से अपनी चार अफ्रीकी देशों की यात्रा के तहत देर रात दक्षिण अफ्रीका पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रिटोरिया पहुंचने पर सेना ने 21 तोपों की सलामी देकर स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात की।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने मोदी के प्रिटोरिया पहुंचने पर ट्वीट किया, 'इतिहास के कदमों पर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अफ्रीकी दौरे के दूसरे चरण में प्रिटोरिया पहुंचे।' उन्होंने लिखा, 'अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग मामलों की मंत्री निकोआना मशाबाने तथा लघु उद्योग मंत्री लिंदिवे जुलु ने दक्षिण अफ्रीका में प्रधानमंत्री का स्वागत किया।' दक्षिण अफ्रीका में पीएम मोदी प्रीटोरिया, जोहांसबर्ग , डरबन और पीटरमारिट्जबर्ग शहर जाएंगे। मोदी जोहान्सबर्ग में भारतीयों को संबोधित करेंगे।


पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन से पीएम मोदी ट्रेन की छोटी सी यात्रा करेंगे। इसी रूट पर महात्मा गांधी ने यात्रा की थी। कॉस्टीच्यूशनल हिल और नेलसन मंडेला फाउंडेशन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमे प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे। पीएम राष्ट्रपति जैकब जुमा और उप-राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा से मुलाकात करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी की मोजांबिक यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कुछ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। इसमें मोजांबिक से दालों की खरीद पर हुआ समझौता भी शामिल है। इस समझौते के तहत 2016-17 में भारत मोजांबिक से एक लाख टन अरहर दाल आयात करेगा। पीएम ने भविष्य में दोनों देशों (भारत और मोजांबिक) के बीच मजबूत संबंध बनने की उम्मीद जताई है। उन्होंने इस दौरान यह भी उम्मीद जताई कि न्यूसी के नेतृत्व में भारत के उद्योगपतियों को बेहतर माहौल मिलेगा।

Updated : 8 July 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top