Home > Archived > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि पर नमन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि पर नमन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि पर नमन किया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान राजनीतिज्ञ बाबू जगजीवन राम जी की 30वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर नमन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा ‘महान राजनीतिज्ञ बाबू जगजीवन राम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करता हूं’।

उन्होंने कहा ‘बाबू जगजीवन राम ने लगातार अधिकारहीन लोगों और सुविधाओं से वंचित लोगों के कल्याण के लिए काम किया। 5 अप्रैल 1908 में जन्में बाबू जगजीवन राम लगभग 50 वर्षो के संसदीय जीवन में राष्ट्र के प्रति उनका समर्पण और निष्ठा बेमिसाल है। उनका संपूर्ण जीवन राजनीतिक, सामाजिक सक्रियता और विशिष्ट उपलब्धियों से भरा हुआ है। सदियों से शोषण और उत्पीड़ित दलितों, मज़दूरों के मूलभूत अधिकारों की रक्षा के लिए जगजीवन राम द्वारा किए गए क़ानूनी प्रावधान ऐतिहासिक हैं।

जगजीवन राम का ऐसा व्यक्तित्व था जिसने कभी भी अन्याय से समझौता नहीं किया और दलितों के सम्मान के लिए हमेशा संघर्षरत रहे। विद्यार्थी जीवन से ही उन्होंने अन्याय के प्रति आवाज़ उठायी। बाबू जगजीवन राम का भारत में संसदीय लोकतंत्र के विकास में महती योगदान है।

6 जुलाई, 1986 को 78 साल की उम्र में इस महान राजनीतिज्ञ का निधन हो गया। बाबू जगजीवन राम को भारतीय समाज और राजनीति में दलित वर्ग के मसीहा के रूप में याद किया जाता है। वह स्वतंत्र भारत के उन गिने चुने नेताओं में थे जिन्होंने देश की राजनीति के साथ ही दलित समाज को भी नई दिशा प्रदान की।

Updated : 6 July 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top