Home > Archived > पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी आैर 92 रनों से दी करारी शिकस्त

पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी आैर 92 रनों से दी करारी शिकस्त

पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी आैर 92 रनों से दी करारी शिकस्त
X

पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी आैर 92 रनों से दी करारी शिकस्त

एंटीगा। आर.अश्विन के बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन एक पारी और 92 रनों से करारी शिकस्त दी। पहली पारी के आधार पर 323 रन से पिछड़कर फॉलोऑन का सामना करने वाली वेस्टइंडीज़ की दूसरी पारी 231 रनों पर ही सिमट गई। दूसरी पारी में अश्विन ने 83 रन देकर सात विकेट लिये। हालांकि अश्विन को पहली पारी में कोई विकेट तो नहीं मिला लेकिन दूसरी पारी में सात विकेट झटककर उन्होंने इसकी भरपाई कर दी। अश्विन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक वेस्टइंडीज ने फॉलोऑन खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए थे। चौथे दिन वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही। उमेश यादव के पहले ओवर में डैरेन ब्रावो (10) अजिंक्ये रहाणे को कैच दे बैठे। तीसरे विकेट के लिए राजेंद्र चन्द्रिका और मार्लन सैमुएल्स के बीच 67 रन की साझेदारी हुई। इन दोनों की साझेदारी तोड़ने में रविचंद्रन अश्विन कामयाब हुए। अश्विन की गेंद पर चन्द्रिका 31 रन बनाकर आउट हुए, तब वेस्टइंडीज का स्कोर 88 रन था। अब अश्विन रुकने वाले नहीं थे। जर्मेन ब्लैकवुड (0) रन बनाकर अश्विन का शिकार हुए।
वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुएल्स ने शानदार खेल दिखाते हुए एक छोर संभाले रखा। लेकिन सैमुएल्स जब 50 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब रविचंद्रन अश्विन की एक शानदार गेंद पर बोल्ड हो गए। सैमुएल्स के आउट हो जाने के बाद वेस्टइंडीज की हार लगभग तय हो गई थी।

रोस्टन चेस (8) जब अश्विन का शिकार बने तब वेस्टइंडीज का स्कोर छह विकेट पर 120 रन था। पहली पारी में 57 रन बनाने वाले शेन दौरीच को अमित मिश्रा ने एलबीडबल्यू आउट किया। दौरिच सिर्फ 9 रन बना पाए। कप्तान होल्डर भी कुछ ज्यादा नहीं कर पाए। होल्डर को अश्विन ने आठवें विकेट के रूप में सिर्फ 16 रन पर आउट कर दिया, तब वेस्टइंडीज का स्कोर सिर्फ 132 रन था।

निचले क्रम के बल्लेबाज कार्लोस ब्रैथवेट और देवेन्द्र बिशू भारत की जीत के सामने दिवार की तरह खड़े रहे। बिशू और ब्रैथवेट के बीच 95 रन की साझेदारी हुई। ब्रैथवेट ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए 82 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। बिशू को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। बिशू 45 रन बनाकर आउट हुए। जबकि ब्रैथवेट 51 रन पर नॉट आउट रहे।

आखिरी विकेट के रूप में गैब्रिएल चार रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए। टीम इंडिया की तरफ से रवि‍चन्द्रन अश्विन को सबसे ज्यादा सात विकेट मिले, जबकि अमित मिश्रा, उमेश यादव और इशांत शर्मा को एक एक विकेट मिला।

पहली पारी में टीम इंडिया ने 566 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। टीम इंडिया की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार 200 रन बनाए थे। रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 113 रन बनाए थे। शिखर धवन ने 84 और अमित मिश्रा ने भी 53 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 243 रन बनाए थे। पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से क्रैग ब्रैथवेट ने सर्वाधिक 74 रन की पारी खेली थी।

हली पारी में टीम इंडिया ने 566 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। टीम इंडिया की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार 200 रन बनाए थे। रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 113 रन बनाए थे। शिखर धवन ने 84 और अमित मिश्रा ने भी 53 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 243 रन बनाए थे। पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से क्रैग ब्रैथवेट ने सर्वाधिक 74 रन की पारी खेली थी।

पहली पारी में टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। पहली पारी में उमेश यादव ने 41 रन देकर चार विकेट लिए थे, जबकि मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 66 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे। पहली पारी में अमित मिश्रा को दो विकेट मिले, जबकि रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा को पहली पारी में कोई भी विकेट नहीं मिला था।

Updated : 25 July 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top