Home > Archived > रुपये की मौजूदा स्थिति काफी ठीकठाक: राजन

रुपये की मौजूदा स्थिति काफी ठीकठाक: राजन

रुपये की मौजूदा स्थिति काफी ठीकठाक: राजन
X

रुपये की मौजूदा स्थिति काफी ठीकठाक: राजन

हैदराबाद| भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि रुपये की मौजूदा स्थिति काफी ठीकठाक है और इसके अवमूल्यन के किसी भी प्रयास से मुद्रास्फीतिक दबाव बढ़ सकता है और इससे अवमूल्यन का जो भी लाभ होना होगा वह गायब हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत को चीन के प्रति व्यक्ति जीडीपी के स्तर को प्राप्त करने के लिए अभी काफी सफर तय करना है और देश को लगातार कई और वर्षों तक मजबूत वृद्धि की जरूरत है।

राजन यहां राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान में परिचर्चा में भाग ले रहे थे। वैश्विक नरमी से निपटने के लिए रपये के अवमूल्यन की संभावना के बारे में एक सवाल पर राजन ने कहा, ‘रुपये के मूल्य का मुद्दा काफी जटिल है। कुछ लोग मानते हैं कि निर्यात बढ़ाने के लिए रुपये का अवमूल्यन होना चाहिए। अवमूल्यन के, कड़ाई के साथ, कई तरीके होते हैं, लेकिन इनमें से बहुत से तरीकों के लिए वित्तीय प्रणाली में उल्लेखनीय कार्रवाई की जरूरत है, जिनका इस्तेमाल हमारे पड़ोसी देशों ने लंबे समय तक किया है।

उन्होंने कहा कि इसके कई विपरीत प्रभाव भी हैं। यदि आपको आयात के लिए अधिक भुगतान करना पड़ेगा तो देश में मुद्रास्फीति बढ़ जाएगी। आपको तेल के लिए अधिक भुगतान करना पड़ेगा, जिसका मुद्रास्फीतिक असर होगा।

Updated : 18 July 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top