Home > Archived > फ्रांस के नीस में आतंकी हमला, 80 लोगों की मौत

फ्रांस के नीस में आतंकी हमला, 80 लोगों की मौत

फ्रांस के नीस में आतंकी हमला, 80 लोगों की मौत
X

फ्रांस के नीस में आतंकी हमला, 80 लोगों की मौत

पेरिस| फ्रांस के शहर नीस में 'बास्तील डे" (फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस) समारोह पर एक भयानक आतंकी हमले में लगभग 80 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए हैं।

यह हमला तब हुआ जब 'बास्तील डे' समारोह में भाग ले रहे लोगों के बीच एक आतंकी एक भारी ट्रक को तेज़ गति से ले गया और समारोह में मौजूद लोग जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं, उसकी चपेट में आ गए। यह फ्रांस में पिछले कुछ समय में दूसरा आतंकी हमला है I फ्रांस में पहले से लगी आपातकालीन स्थिति को तीन महीनों के लिए और बढ़ा दिया गया है I

भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार अभी तक इस हमले में किसी भारतीय के मरने या घायल होने काी कोई खबर नहीं है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पेरिस में भारत के राजदूत नीस में भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं। पेरिस में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन भी स्थापित किया है।

राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले की कड़ी भत्सर्ना की। राष्ट्रपति मुख्रजी फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद को भेजे अपने एक सन्देश में कहा भारत फ्रांस की सरकार और जनता के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर इस हमले और आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में खड़ा है। उन्होंने कहा भारत फ्रांस और अन्य देशों के साथ आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में सहयोग को और अधिक बढ़ाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा वह इस हमले से अत्यन्त दु:खी हैं और दृढ़ता से इस हिंसा के दौर और कृत्यों की निंदा करते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि घायल शीघ्र ही स्वस्थ हो जाएंगे। उन्होंने कहा भारत अपने फ्रांसीसी भाईयों और बहनों के साथ दृढ़ता के साथ खड़ा रहेगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। ओबामा ने एक बयान जारी कर कहा, 'अमेरिकी लोगों की ओर से, मैं नाइस में हुये घातक हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं, जो आतंकवादी हमले की तरह प्रतीत होता है।'

उन्होंने हमले में मारे गये निर्दोष लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया तथा हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया।

Updated : 2016-07-15T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top