Home > Archived > मणिपुरी युवती से इमिग्रेशन अधिकारी ने कहा- पक्का इंडियन हो

मणिपुरी युवती से इमिग्रेशन अधिकारी ने कहा- पक्का इंडियन हो

मणिपुरी युवती से इमिग्रेशन अधिकारी ने कहा- पक्का इंडियन हो
X

दिल्ली एयरपोर्ट पर नस्लभेद: मणिपुरी युवती से इमिग्रेशन अधिकारी ने कहा- पक्का इंडियन हो

नई दिल्ली| दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक मणिपुरी युवती से एयरपोर्ट अफसर के दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। युवती ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को अपने साथ हुई आपबीती शेयर की है और पूछा कि उसे क्या करना चाहिए।

मणिपुर की रहने वाली मोनिका के फेसबुक पोस्ट के मुताबिक घटना शनिवार रात 9 बजे टर्मिनल-3 की है। मोनिका सोल जाने के लिए कड़ी में दिल्ली के आईजीआई पहुंची थीं। इस दौरान इमिग्रेशन डेस्क पर एक अफसर ने उनके साथ बदसलूकी की। मोनिका के मुताबिक, अधिकारी ने उनसे पूछा, 'पक्का इंडियन हो? देश में कितने राज्य हैं? मणिपुर से किन-किन राज्यों की सीमा लगी है?'

घटना की जानकारी मिलने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने युवती से ट्विटर पर माफी मांगी है और कार्रवाई का भरोसा दिया है। युवती का आरोप है कि अधिकारी ने उस पर नस्लीय टिप्पणी की और पूछा कि क्या वाकई में वो भारतीय है जबकि उसके पास भारत का पासपोर्ट था। रिपोर्ट के मुताबिक अफसर ने युवती से पूछा - 'क्या तुम इंडियन हो, लगती तो नहीं, बोलो, बोलो'।

घटना से आहत युवती ने फेसबुक पोस्ट कर लोगों से सलाह मांगी है। मोनिका ने लिखा है कि वो अधिकारी पर कार्रवाई चाहती है और इसके लिए विदेश मंत्री को भी पत्र लिखेगी। मोनिका की बहन ने भी इसका विरोध करते हुए कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मेरी बहन जिसके पास भारत का पासपोर्ट था उससे उसकी राष्ट्रीयता को लेकर सवाल किया गया। घटना की जानकारी मिलने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने युवती से ट्विटर के माध्यम से माफी मांगी है और लिखा है कि वो गृहमंत्री राजनाथ सिंह से संबधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की अपील करेंगी।

Updated : 11 July 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top