Latest News
Home > Archived > भारत, अमेरिका और जापान शुक्रवार से समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू करेंगे

भारत, अमेरिका और जापान शुक्रवार से समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू करेंगे

भारत, अमेरिका और जापान शुक्रवार से समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू करेंगे

नई दिल्ली। भारत, अमेरिका और जापान शुक्रवार से मालाबार-16 नाम का एक त्रिपक्षीय समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू करेंगे। यह अभियान जापान से सटे समुद्र में होगा। इस अभ्यास में दो खुफिया पोत और मरीन कमांडो (मारकोस) सहित चार भारतीय नौसैनिक पोत हिस्सा लेंगे।

मालाबार-16 में अमेरिकी नौसेना और जेएमएसडीएफ के साथ भारतीय पोतों की भागीदारी भारत के लिए इस क्षेत्र की सामरिक अहमियत दिखाती है। यह अभ्यास इसलिए अहम है क्योंकि यह ऐसे समय में पूर्व एशिया में आयोजित किया जा रहा है जब दक्षिण चीन सागर का मुद्दा क्षेत्र का एक विवादित मुद्दा बन चुका है। इस अभ्यास में भारत की भागीदारी अभियान के मामले में इसकी पहुंच और 'एक्ट ईस्ट' नीति को लेकर भारत की प्रतिबद्धता दिखाती है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत ने अपने दो खुफिया पोत, हथियारों और सेंसरों से लैस आईएनएस सह्याद्रि और आईएनएस सतपुड़ा, मिसाइल कॉरवेट किर्च और फ्लीट टैंकर आईएनएस शक्ति को इस अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए भेजा है।

पूर्वी फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल एस.वी. बोखरे की अगुवाई में सी किंग-42बी और चेतक हेलीकॉप्टर भी भारत की ओर से तैनात किए गए हैं। 10 जून से 13 जून तक होने वाला यह अभ्यास जापान के ससेबो में होगा। 14 जून से 17 जून तक इसका दूसरा चरण ओकिनावा में होगा।

Updated : 2016-06-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top