Top
Home > Archived > कब हटाएं आपने कॉस्मेटिक को

कब हटाएं आपने कॉस्मेटिक को

कब हटाएं आपने कॉस्मेटिक को

कब हटाएं आपने कॉस्मेटिक को


जैसे ही किसी प्रोडक्ट की एक्सपॉयरी डेट आती है, उसे तुंरत फेंक देना चाहिए। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो ढ़ेर सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को खरीद लाती हैं और फिर उन्हें नियमित रूप से इस्तेमाल नहीं करती हैं जिसके कारण वो रखे-रखे ही खराब हो जाते हैं। फाउंडेशन, मस्कारा, आईलाइनर आदि को कोई भी डेली नहीं लगाता है, अगर वो वर्किंग नहीं है। सालों तक प्रोडक्ट को किट में रखने से वो सही नहीं बने रहते हैं और न ही उनके इस्‍तेमाल से त्वचा स्वस्थ रहेगी। बल्कि ऐसे उत्पाद, त्वचा पर बुरा असर छोड़ देते हैं...



1. मस्कारा- तीन महीने तक ही एक मस्कारा को इस्तेमाल करें। उसके बाद इसके इस्‍तेमाल करने से पलकें झड़ सकती हैं और आंखों में लालामी आ सकती है। साथ ही संक्रमण होने का डर भी बना रहता है।

2. फाउंडेशन- फाउंडेशन को एक साल से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे हाथों से भी नहीं लगाना चाहिए वरना इंफेक्‍शन होने का डर बना रहता है। साथ ही इसे कूल और ड्राई स्‍थान पर रखना चाहिए।

3. आईलाइनर- लिक्विड आईलाइनर हो या पेंसिल आईलाइनर; दोनों को ही अधिकतम 8 महीने तक इस्‍तेमाल करना चाहिए। जब यह हल्‍का सा ड्राई हो जाता है तो इसका यूज करना बंद कर दें, वरना आंखों में भारीपन लगता है।

4. कंसीलर- कंसीलर को कोई भी नियमित इस्‍तेमाल करना नहीं चाहता है। इसे खरीदने के बाद अधिकतम 12 से 18 महीने तक ही मेकअप में रखें। बाद में इसे हटा दें, वरना आपकी त्‍वचा पर पैचेस भी पड़ सकते हैं।

5. ब्लश और ब्रोंजर- ब्लश और ब्रोंजर को आप 2 साल तक मेकअप किट में रख सकती हैं। लेकिन इसे ड्राई एंड कूल प्‍लेस पर रखना चाहिए। अगर यह सूख जाता है तो इसे तुरंत हटा दें। इसके ब्रशों को गंदा न होने दें, गंदे पर उन्‍हें तुरंत बदल दें।

6. लिपस्टिक- लिपस्टिक को एक साल तक रख सकते हैं लेकिन अगर आप इसे सीधे होंठो पर न लगाकर कॉटन बॉल से लगाती हैं तो इसे काफी लम्‍बे समय तक स्‍टोर किया जा सकता है।

7.आईशैडो- अगर पाउडर आईशैडो है तो दो साल तक स्‍टोर कर सकते हैं और क्रीम शैडो को एक साल तक स्‍टोर कर सकते हैं। इनके ब्रशों को बिल्‍कुल क्‍लीन रखें, ताकि आपको बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन न होने पाएं।

Updated : 2016-06-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top