Home > Archived > ज्यादा लंबी उम्र चाहते है तो बदले लाइफस्टाइल

ज्यादा लंबी उम्र चाहते है तो बदले लाइफस्टाइल

ज्यादा लंबी उम्र चाहते है तो बदले लाइफस्टाइल
X

ज्यादा लंबी उम्र चाहते है तो बदले लाइफस्टाइल


र इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसकी उम्र लंबी हो और वो बिना किसी बीमारी के जीए। लेकिन आजकल के दौर को देखते हुए यह संभव होना मुश्किल होता जा रहा है। आजकल की टेंशन भरी मॉडर्न लाइफ में अगर कोई 70 साल भी जी जाए, तो कहते हैं कि ‘बहुत है’। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर ले तो आप लम्बी उम्र प्रदान हो सकती है, तो क्या करेंगे वो प्रयास जिन्हें करने के बाद आप 100 साल भी जी सकते हैं।




एक सर्वे के मुताबिक जपान के बुजुर्ग अपनी खाने की प्लेट तभी छोड़ देते थे, जब उनका पेट 80 प्रतिशत भर जाता था और यही उनकी लम्बी उम्र का भी राज बताता है। रिसर्चर्स भी इस बात को पुख्ता करते हैं कि कम खाने से आप ज्यादा जीते हैं। साल 2008 में हुई एक स्टडी में पता चला कि इंसान जितना ज्यादा खाता है, उसकी रस प्रकिया उतनी कम होती है और उम्र भी कम हो जाती है।हाल ही में हुए एक सर्वे में पता चला कि स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, आलस और फलों का सेवन न करना आपको जल्द ही बुढ़ापे की ओर ले जा सकता है। यानी की आप अपनी उम्र से 12 साल बड़े दिख सकते हैं।

एक सर्वे में पता चला कि जो लोग दिन में 4 घंटे से ज्यादा टीवी देखते हैं, उन्हें बीमारी होने और मरने के चांसेस उन लोगों से ज्यादा होते हैं, जो दिन में 2 घंटे टीवी देखते हैं। अगर आप 2 घंटे से ज्यादा टीवी देखते हैं, तो हर घंटा आपके मरने के 11 फीसदी चांसेस बढ़ा देता है और 18 प्रतिशत चांसेस दिल की बीमारी होने के भी होते हैं।

Updated : 6 Jun 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top