Home > Archived > भारत में पांच साल के बाद फिर मिला पोलियो का वायरस

भारत में पांच साल के बाद फिर मिला पोलियो का वायरस

भारत में पांच साल के बाद फिर मिला पोलियो का वायरस
X

भारत में पांच साल के बाद फिर मिला पोलियो का वायरस

हैदराबाद| हैदराबाद शहर के सीवेज के पानी में एक विशेष तरह का पोलियो वायरस पाया गया है। इसे गंभीरता से लेते हुए तेलंगाना सरकार ने पोलियो के खिलाफ एक विशेष अभियान छेड़ने का फैसला किया है। रेलवे स्टेशन के पास से सीवर जांच में वीडीपीवी वायरस मिला है। वातावरण के माध्यम से यह वायरस कहीं भी पहुंच सकता है लिहाजा राज्य सरकार इसे लेकर पूरी तरह सतर्कता बरत रही है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव राजेश्वर तिवारी के मुताबिक तेलंगाना के अंबरपेट से लिए गए सीवेज के पानी के नमूने की जब लैब मे जांच की गई तो उसमें "वैक्सीन ड्राइव्ड पोलियो वायरस-टाइप टू" प्रकार का वायरस पाया गया। मंत्रालय ने फैसला किया है कि इस इलाके में एक बार फिर से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए वैक्सीन दी जाएगी। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इलाके में पांच वर्ष तक के सभी बच्चों के स्टूल की भी जांच की जा सकती है, ताकि वायरस के किसी भी खतरे को टाला जा सके।

तेलंगाना में वायरस तब पाया गया जब वर्ष 2011 में देश से पोलियो के संपूर्ण उन्मूलन के बाद कई जगहों पर निगरानी व्यवस्था के तहत जांच की जा रही थी। राज्य सरकार ने रंगारेड्डी जिले में आगामी 20 से 26 जून तक सरकार ने पोलियो के खिलाफ विशेष अभियान छेड़ने का फैसला किया है। अभियान छह हफ्ते से तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए चलाया जाएगा।

Updated : 2016-06-15T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top