Home > Archived > पारा तो गिरा, पर नहीं कम हुई गर्मी

पारा तो गिरा, पर नहीं कम हुई गर्मी

पारा तो गिरा, पर नहीं कम हुई गर्मी

ग्वालियर। पिछले दिनों की तुलना में शनिवार को तापमान में तो करीब दो डिग्री सैल्सियस की कमी आई है, लेकिन गर्मी का असर अपनी जगह कायम है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घण्टे के दौरान आंधी व गरज-चमक के साथ छुटपुट बारिश हो सकती है।

गुजरे शुक्रवार को दोपहर में तेज आंधी के साथ हुई छुटपुट बारिश के बाद शनिवार को सुबह से दोपहर तक आसमान साफ रहा, लेकिन दोपहर बाद शाम तक बिखरे हुए बादल घुमड़ते रहे। इसके चलते गतरोज की अपेक्षा आज अधिकतम तापमान 1.9 डिग्री गिरावट के साथ 42.9 डिग्री पर आ गया, जो औसत से 1.9 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री पर स्थिर रहा, जो औसत से 1.0 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 48 और शाम को 36 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 02 व 04 फीसदी अधिक है।

भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि फिलहाल तापमान 42 से 43 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा क्योकि इस समय राजस्थान से पश्चिमी मध्यप्रदेश होते हुए (ग्वालियर के पास से) बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इससे अगले 24 घण्टे के दौरान बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। साथ ही ग्वालियर, दतिया, मुरैना, भिण्ड, शिवपुरी, श्योपुर जिलों में धूल भरी आंधी व गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

Updated : 2016-06-12T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top