Top
Home > Archived > तेज दिमाग चाहिए तो अपनाएं ये टिप्स

तेज दिमाग चाहिए तो अपनाएं ये टिप्स

तेज दिमाग चाहिए तो अपनाएं ये टिप्स

तेज दिमाग चाहिए तो अपनाएं ये टिप्स


ऐसा कई बार होता है कि आपको अभी-अभी कुछ याद था लेकिन आप भूल गए। ऐसा कई बार थकान के चलते भी होता है। लेकिन कई बार ये गंभीर परेशानी भी हो सकती है। थकान की वजह से भी यादाश्त साथ देना बंद कर देती है और छोटी-छोटी बातें याद नहीं रहती।आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कुछ हद तक अपनी यादाश्त को बढ़ा सकते हैं...



यादाश्त कम होने की एक वजह और है कि खुद को लगातार ये बताना कि मेरी यादाश्त खराब है या मुझे चीजें याद नहीं रहती। इससे बचें, खुद को ये एहसास कराएं कि आपको चीजें याद रहती है और कुछ नहीं भूलते।

अच्छा खानपान और कसरत करने से यादाश्त अच्छी होगी। ओमेगा 3 फेटी एसिड की कमी से भी यादाश्त पर असर पड़ता है। पालक और फिश ऑयल खाने से इस समस्या से काफी हद तक निपटा जा सकता है।

कुछ भी पढ़ें या सुने तो उसे दोबारा दोहराने की कोशिश करें। जितना ज्यादा दोहराएंगे दिमाग पर जोर पड़ेगा और चीजें याद रखने की क्षमता बढ़ेगी।

याददाश्त तेज करने का एक और मजेदार तरीका है। खूब हंसे इससे भी यादाश्त मजबूत होगी। हंसने से दिमाग और यादाश्त मजबूत होता है। इससे अलावा एक तरीका और है गाना सुनना पसंद है तो उसके संवाद याद रखने की कोशिश करें, इससे भी यादाश्त मजबूत होगी।

Updated : 2016-05-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top