Top
Home > Archived > अमेरिकी सेना अधिकारी ने किया ओबामा पर मुकदमा

अमेरिकी सेना अधिकारी ने किया ओबामा पर मुकदमा

अमेरिकी सेना अधिकारी ने किया ओबामा पर मुकदमा

वाशिंगटन। कुवैत में पदस्थ अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई को गैरकानूनी बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। इस सेना अधिकारी की दलील है कि आईएस के खिलाफ कार्रवाई के लिए ओबामा सरकार ने काँग्रेस से इजाजत नहीं ली है और ऐसा करके कानून का उल्लंघन किया है।

कुवैत में पदस्थ अमेरिकी सेना के 28 वर्षीय कैप्टन नाथन माइकल स्मिथ ने मंगलवार को कोलंबिया की एक अदालत में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। सेना अधिकारी स्मिथ का कहना है कि हम आईएस के खिलाफ मजबूती से लडऩे के पक्ष में हैं लेकिन इसके लिए अमेरिकी संविधान की अनदेखी नहीं की जा सकती।

एक अमेरिकी अखबार के अनुसार स्मिथ ने अदालत में जो दस्तावेज पेश किए हैं, उनसे यह पता चलता है कि सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने से पहले अमेरिकी संसद से इजाजत नहीं ली गई। वर्ष 2010 में सेना में भर्ती हुए कैप्टन स्मिथ 2012 में आठ महीनों के लिए अफगानिस्तान में तैनात किए गए थे। वर्तमान में वह आईएस के खिलाफ लड़ाई की निगरानी के लिए बनाए गए संयुक्त बल में खुफिया अधिकारी हैं और कुवैत में तैनात हैं।

Updated : 2016-05-06T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top