Top
Home > Archived > केंन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया एलएनआईपी में चल रहे ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का भ्रमण

केंन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया एलएनआईपी में चल रहे ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का भ्रमण

केंन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया एलएनआईपी में चल रहे ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का भ्रमण

केंन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया एलएनआईपी में चल रहे ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का भ्रमण

ग्वालियर। केंन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने एलएनआईपी में चल रहे ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का भ्रमण किया उन्होंने भ्रमण के दौरान कहा '' एलएनआईपी ग्वालियर क्षेत्र की बहुत ही पुरानी व अग्रणी संस्था है, इस संस्था द्वारा देश व दुनिया को कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक प्रदान किए हैं। इस बार संस्थान द्वारा यह प्रयास किया गया कि इस संसथान के दायरे को और बढ़ाया जाये, जिसका उदाहरण आज देखने को प्राप्त हुआ, आज इस संस्थान में तीन हजार से अधिक की संख्या में मेधावी छात्र यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु आ रहे हैं, साथ ही उनके अभिभावक भी योग कर रहे हैं ''
उन्होंने कहा कि किसी भी देश के विकास के लिए आर्थिक रूप से सम्रद्ध होना अतिआवश्यक होता है। आज देश की प्रगती के लिए मनुष्य को दौडऩा पड़ेगा, जिसके लिए उसका स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि योग और खेल मनुष्य को स्वस्थ बनाते हैं, और निश्चित रूप से देश की प्रगती में भी यह सहायक होता है। योग हमारे लिए अपनी विधा है, आज हम लोगों के लिए प्रसन्नता की बात है कि प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से योग को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। खेल में जिस तरह बच्चे खेल के नियमों व अनुशासन का पालन करते हैं, अगर वही अनुसासन व नियमों का पालन मनुष्य अपने जीवन में करे तो देश को आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता।
भ्रमण से पहले नरेन्द्र सिंह एवं साडा अध्यक्ष राकेश सिंह जादौन का संस्था कुलपति प्रो. दिलीप कुमार दुरैहा, कुल सचिव डॉ. विवेक पाण्डे, वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. एस. मुखर्जी, डॉ. जयश्री आचार्य, डॉ. इंदु बोरा, डॉ. अमर कुमार द्वारा स्वागत किया गया।
तत्पश्चात् कुलपति प्रो. दुरैहा के साथ तोमर संस्था में चल रहे विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों से मिले एवं उनके प्रशिक्षकों से बातचीत की। सबसे पहले तोमर क्रिकेट मैदान पर चल रहे खेल प्रशिक्षण शिविर मे पहुंचे जहॉ क्रिकेट कोच अरुण सिहॅ ने मंत्री महोदय को मैदान पर चल रहे प्रशिक्षण शिविर की बारीकियों से अवगत कराया तत्प्श्चात मंत्री महोदय ने इंडोर पिच पर लगी प्रेक्टिस बॉलिंग मशीन द्वारा खिलाडियों को अभ्यास करते हुये देखा।
मंत्री महोदय फुटबॉल ग्राउंड पहुंचे जहॉ 400 के लगभग बालक बालिकायें वरिष्ठ कोच डॉ. के.के. साहू एवं अन्य सहायको की देख रेख मे फुटबॉल की बारीकिया सीख रहे थे। यहॉ श्री तोमर ने विभिन्न आयु वर्ग के बालक बालिकाओं से स्नेह पूर्वक चर्चा कर अपना आशीष प्रदान किया। मंत्री महोदय को कुलपति द्वारा अवगत कराया गया कि समीप ही स्थित सिंथेटिक ट्रेक बच्चे समर कैंप मे एथलेटिक्स का प्रशिक्षण डॉ. जे.पी. बुकर की देखरेख मे ले रहे है, इसके बाद समीप ही स्थित योग भवन मे मंत्री महोदय के पहुचने पर कुलपति महोदय ने बताया कि खेल के दौरान खिलाडियो को विभिन्न प्रकार की चोटों का सामना करना पडता है जिसके निदान हेतु संस्थान द्वारा विदेश से आयातित कर डेविड हिप नी एंड स्पाइन कॉंसेप्ट मशीन मंगाई गई है जिसके द्वारा सरलता से शारीर चोट के प्रकार, निदान, उपचार का सुगमता पूर्वक विश्लेषण किया जा सकता है, इसी भवन मे स्थित फिटनेस सेंटर, वेट ट्रेनिंग हाल एवं टेबल टेनिस हाल मे जाकर मंत्री जी ने देखा कि किस तरह बालक बालिकायें तकनीकी विशेषज्ञो द्वारा प्रदान किये जा रहे प्रशिक्षण को तन्मयतापूर्वक ग्रहण कर रहे है। इसके बाद मंत्री महोदय कुलपति डॉ. दिलीप दुरैहा एवं अन्य सदस्यों के साथ तरणताल पहुंचे जहॉ तरणताल प्रभारी डॉ. विनीता वाजपेई मिश्रा ने मंत्री महोदय का स्वागत किया और बताया कि विभिन्न आयु वर्ग के बच्चो के लिये अनुभवी कोचो के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है! समूह के प्रत्येक बच्चे पर कोच की सतत निगाह लगी रहती है।
भ्रमण के अंत में संस्थान द्वारा बच्चें के अभिभावकों के लिए चलाए जा रहे नि:शुल्क योग प्रशिक्षण शिविर में कुलपति प्रो. दुरैहा द्वारा अतिथियों को शॉल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर संस्था के सभी महत्वपूर्ण अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Updated : 2016-05-30T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top