Top
Home > Archived > बादल भी नहीं रोक पाए सूरज की तपिश

बादल भी नहीं रोक पाए सूरज की तपिश

मई के दूसरे दिन पारा 46 डिग्री के करीब

ग्वालियर। गर्मी अब चरम की ओर अग्रसर है। मई के दूसरे दिन सोमवार को दिन का पारा उछलकर 46 डिग्री सैल्सियस के करीब पहुंच गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक है, जबकि मई के पहले दिन रविवार को पारा 44.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पारा अभी और ऊपर जा सकता है और फिलहाल गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं।

पिछले दिनों की अपेक्षा आज सुबह से ही सूरज के तेवर काफी गर्म नजर आए। दिन चढऩे के साथ सूरज की तपिश निरंतर बढ़ती गई। हालांकि दोपहर बाद आसमान में बादल भी छा गए, लेकिन बादल भी सूरज की तपिश को रोकने में नाकाम रहे। दिन भर चार से छह कि.मी. प्रति घण्टे की गति से चलीं उत्तर पश्चिमी हवाओं ने लू का रूप ले लिया।

इससे शहरवासियों को दोपहर से शाम तक गर्म हवाओं के थपेड़े सहना पड़े। भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि इन दिनों उत्तर पश्चिमी यानिकि राजस्थान की ओर से गर्म हवाएं आ रही हैं, इसलिए फिलहाल पारा और ऊपर जा सकता है। उन्होंने बताया कि आज भीषण गर्मी के चलते हो रहे वाष्पीकरण के कारण आसमान में बादल छाए हुए हैं, जो रात में समाप्त हो जाएंगे।

इधर स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार ग्वालियर शहर में आज अधिकतम पारा 45.4 डिग्री पर पहुंच गया, जो औसत से 4.3 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम पारा 23.5 डिग्री पर रहा, जो औसत से 1.4 डिग्री कम है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 33 व शाम को 20 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 04 व 02 फीसदी अधिक है।

Updated : 2016-05-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top