Latest News
Home > Archived > मेघालय में नगाड़ों की थाप पर आदिवासियों संग झूमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मेघालय में नगाड़ों की थाप पर आदिवासियों संग झूमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मेघालय में नगाड़ों की थाप पर आदिवासियों संग झूमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
X

मेघालय में नगाड़ों की थाप पर आदिवासियों संग झूमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय दौरे के दूसरे दिन आदिवासियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहुंचकर उनके परंपरागत नृत्य पर डांस किया और नगाड़ा भी बजाया। शुक्रवार को शिलॉन्ग पहुंचे पीएम मोदी आज सुबह-सुबह मेघालय के पूर्वी खासी जिले में स्थित खासी आदिवासियों के गांव मफलंग पहुंचे। पीएम यहां आदिवासी समुदाय के लोगों से मिले और उनके साथ चाय की चुस्की ली। पीएम एलिफेंट फॉल्स भी गए थे। इसके बाद वे मैरी हेल्थ कैथड्रल भी जाएंगे।

पीएम मोदी ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेल संपर्क को सुधारने के लिए मणिपुर और मिजोरम के लिए यात्री ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ट्रेनों में भैरबी-सिलचर और जिरिबम-सिलचर यात्री ट्रेनें शामिल हैं जो मिजोरम और मणिपुर को रेल मार्ग की बड़ी लाइन के नक्शे पर लाएंगी, वहीं कामाख्या-कटरा एक्सप्रेस असम को सीधे जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगी। पोलो मैदान पर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि अभी पूर्वोत्तर में बहुत कुछ करना है। मैने लुक नॉर्थ-ईस्ट पॉलिसी को बढ़ाया है। पूरे हिंदुस्तान को नॉर्थ-ईस्ट आने का नशा चढ़ सकता है। एक बार अगर यहां पर्यटक आना शुरू हो जाएं तो फिर यहां टूरिस्ट की लाइन लग जाएगी। टूरिज्म से काफी कमाई की जा सकती है। इसके जरिए हर कोई कमा सकता है।

यहां अपनी सरकार की उपलब्धियों और पूर्वोत्तर में अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि रेल मंत्रालय ने 5000 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे पूर्वोत्तर में खर्च करने का लक्ष्य रखा है। हमने अरुणाचल और मेघालय को रेल नेटवर्क से जोड़ा है। मणिपुर और मिजोरम को भी रेल से जोड़ना है। कामाख्या जो गुवाहटी में है, उसको सीधे वैष्णो देवी, कश्मीर से जोड़ दिय़ा गया है। हम पड़ोसी देशों को साथ रोड और रिंग रोड के जरिए जुड़ रहे हैं। हम स्पेशल कॉरपोरेशन के तहत पूर्वोत्तर राज्यों में तीन पुल ब्रह्मपुत्र पर बना रहे हैं। 34 रोड प्रोजेक्ट इस क्षेत्र में चल रहे हैं। 10,000 करोड़ रुपए के साथ इस क्षेत्र के विकास के लिए मंजूर किये गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार रेल मार्गों के अलावा क्षेत्र में सड़कों, दूरसंचार, बिजली और जलमार्गों को उन्नत करने के लिए एक मिशन नीति लाई है। यह क्षेत्र के आर्थिक विकास को मजबूती देगा।

Updated : 2016-05-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top