Home > Archived > रेलवे टिकट का आकार बढ़ेगा, सुविधाएं नहीं

रेलवे टिकट का आकार बढ़ेगा, सुविधाएं नहीं

रेलवे टिकट का आकार बढ़ेगा, सुविधाएं नहीं
X

विभाग की बढ़ेगी आय


ग्वालियर।
रेलवे शीघ्र ही यात्रियों को दिए जाने वाले आरक्षित टिकट का आकार बढ़ाने जा रहा है, लेकिन टिकट का आकार बढऩे से रेलवे की आय तो बढ़ेगी, लेकिन यात्रियों के लिए कोई नई सुविधा नहीं बढ़ेगी। टिकट के बढ़े हुए आकार का प्रयोग रेलवे प्रचार-प्रसार के लिए करेगा, जिससे रेलवे की आय बढ़ेगी। जानकारी के अनुसार रेलवे ने यात्री आरक्षण टिकट का आकार बढ़ाने का निर्णय ले लिया है। यह टिकट वो है, जो पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के तहत आते हैं और इनको स्टेशन व आरक्षण केन्द्रों पर जारी किया जाता है। अब इस प्रक्रिया से यात्रियों को मिलने वाला आरक्षित टिकट 15.6 सेमी लम्बा और 9.6 सेमी चौड़ा होगा। वर्तमान में यह 12.7 सेमी लम्बा और 7.2 सेमी चौड़ा होता है। पहले से यह अब 64 फीसदी अधिक बड़ा होगा।

ऐसे बढ़ेगी रेलवे की आय
*रेलवे बढ़े हुए टिकट के आकर का भरपूर फायदा उठाएगा।
*बढ़े हुए टिकट पर अब रेलवे विज्ञापन के जरिए अपनी आय बढ़ाएगा।

यात्रियों को हो सकती है परेशानी
*अब यात्रियों को संभलकर रखना होगा टिकट।
*जेब या पर्स में नहीं आ पाएगा टिकट।
*फोल्ड रखकर रखना होगा यात्रियों को टिकट।
*आकार बढऩे से यात्रियों से गिर भी सकता है टिकट।

पेड़ों को होगा नुकसान
यात्री आरक्षण प्रकिया से अब पर्यावरण को नुकसान पहुंचेगा। रेलवे ने अपने फायदे के लिए टिकट का आकार बढ़ा दिया है। इसके चलते अब कागत की खपत बढग़ी और कागज बनाने के लिए अब पेड़ों को दनादन काटा जाएगा।

हेल्पलाइन नम्बर अब स्पष्ट नजर आएंगे

टिकट का आकार बढऩे से यात्रियों को अब हेल्पलाइन नम्बर स्पष्ट नजर आएंगे। अभी तक इन नम्बरों पर विज्ञापन प्रिंट होने के कारण यात्रियों को जानकारी नहीं मिल पाती थी। टिकट के नीचे की तरफ विंडो नम्बर, कैटरिंग शिकायत, रैंडम नम्बर, पूछताछ नम्बर व पैसेंजर सिक्योरिटी नम्बर होते हैं, ताकि यात्री मुसीबत में हो या खानपान की गुणवत्ता ठीक नहीं हो तो वह संबंधित नम्बर पर डॉयल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इन्होंने कहा
बोर्ड के आदेश आ चुके हैं। पुराना स्टोक खत्म होते ही यह प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

विजय कुमार
सीपीआरओ,
रेलवे

Updated : 19 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top