Home > Archived > पारा पहुंचा 46 डिग्री के करीब, छुटपुट बारिश की संभावना

पारा पहुंचा 46 डिग्री के करीब, छुटपुट बारिश की संभावना

पारा पहुंचा 46 डिग्री के करीब, छुटपुट बारिश की संभावना
X

रविवार रहा सबसे गर्म

ग्वालियर। झुलसाती धूप के तेवर रविवार को और तीखे हो गए। सुबह से शाम तक आसमान से आग बरसती रही। तेज धूप, लू के थपेड़ों और भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। हालांकि दोपहर बाद आसमान में बादलों की टुकडिय़ां घुमड़ती नजर आईं। शाम को बादलों का घनत्व भी बढ़ गया। बावजूद इसके अधिकतम तापमान उछलता हुआ 45.8 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी के लिहाज से मई का तीसरा रविवार साल का सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले सर्वाधिक तापमान 45.5 डिग्री दो मई को दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे के दौरान गरज-चमक के साथ छुटपुट बारिश की संभावना जताई है।

रविवार को सुबह से ही सूरज के तेवर काफी गर्म रहे। साथ ही राजस्थान की ओर से करीब चार से छह कि.मी. प्रति घण्टे की गति से आईं गर्म हवाओं ने लू का रूप ले लिया। दोपहर बाद आसमान में बादलों की आवाजाही भी शुरू हो गई। इस दौरान बादलों और सूरज में लुकाछिपी का दौर भी चलता रहा। बावजूद इसके दोपहर बाद गर्मी के तेवर तीखे होते गए। लू के थपेड़ों और कड़कती धूप ने जमकर सताया। राहगीर, वाहन चालक मुंह, हाथ और सिर पर कपड़ा बांधकर निकले। गर्मी के आगे कूलर और पंखों का दम फूलता दिखा और लोग पसीने से तरबतर होते रहे। हालांकि देर शाम तक बादल काफी घने भी हो गए, लेकिन गर्म हवाओं के कारण गर्मी से कोई राहत नहीं मिली।

पांच दिनों से 40 से नीचे नहीं रहा पारा
बैशाख में सूरज की प्रचंडता निरंतर बनी हुई है। इसके चलते पिछले पांच दिनों से पारा 40 डिग्री से नीचे नहीं गया। रविवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 28 डिग्री पर पहुंच जाने से रात में भी गर्मी का असर बढ़ गया है। पिछले तीन साल में सबसे गर्म सूरज की प्रचंडता से पारे के मिजाज का अंदाजा लगाया जा सकता है। बीते तीन साल में इस बार 15 मई सबसे गर्म दिन रहा। वर्ष 2013 में 15 मई को अधिकतम तापमान 42.5, वर्ष 2014 में 38.0 और वर्ष 2015 में 39.4 डिग्री पर रहा था, लेकिन आज अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 4.2 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान भी दो अंक बढ़कर 28.0 डिग्री पर पहुंच गया, जो औसत से 2.2 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 46 फीसदी दर्ज की गई, जो शाम को घटकर मात्र 19 फीसदी रह गई।

गरज-चमक के साथ हो सकती है छुटपुट बारिश

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के मुख्य मौसम विज्ञानी अनुपम कश्यपि ने बताया कि ग्वालियर अंचल में इस समय हीट वेव (लू) की स्थिति बनी हुई है, जो सोमवार को दोपहर तक जारी रह सकती है। इसके बाद गर्मी में कमी आएगी क्योंकि अरब सागर से नमी आना शुरू हो गई है। इससे ग्वालियर के पास ही उत्तर प्रदेश से लगे इलाके (उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश) में ऊपरी हवाओं का एक चक्रवात बन गया है। हालांकि यह सिस्टम ज्यादा स्ट्रोंग नहीं है, लेकिन इसके असर से अगले 24 घण्टे के दौरान तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ छुटपुट बारिश हो सकती है।

Updated : 16 May 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top