Home > Archived > पार्षदों की सलाह से करें स्मार्ट सिटी पर काम

पार्षदों की सलाह से करें स्मार्ट सिटी पर काम

पार्षदों की सलाह से करें स्मार्ट सिटी पर काम
X

पानी और सीवर समस्या का समाधान प्राथमिकता: गीता

- अरविन्द माथुर


आज हम आपको वार्ड 47 का भ्रमण करा रहे हैं। यहां की पार्षद गीता राजेन्द्र दण्डौतिया हैं। तंग बस्तियों से घिरे इस वार्ड की पार्षद गीता राजेन्द्र सिंह दण्डौतिया हैं। पानी,सड़क और सीवर के साथ ही यहां की सफाई व्यवस्था की हालत भी खराब है। पार्षद की मानें तो वे इन सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के प्रयास कर रही हैं।


शहर को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए जिन योजनाओं पर काम किए जा रहे हैं वह सम्बन्धित वार्ड के पार्षद से चर्चा के बाद ही कराए जाएं। इससे जहां वार्डों में व्याप्त समस्याओं का निराकरण करने का रास्ता खुलेगा। वहीं लोगों को भी मूलभूत सुविधाएं मिलना आसान होगा। यह कहना है वार्ड 47 की पार्षद गीता राजेन्द्र सिंह दण्डौतिया का।

पहली बार ही चुनाव लड़कर पार्षद चुनीं गईं श्रीमती दण्डौतिया ने स्वदेश से चर्चा में बताया कि उनके वार्ड में तंग बस्तियों की संख्या अधिक है जिसके चलते समस्याएं भी हैं। अपने लगभग दो वर्ष के कार्यकाल में उन्होंने समस्याओं के समाधान के प्रयास भी किए हैं। लेकिन फिर भी अभी बहुत कुछ करना है।
नहीं मिल रहा लोगों को पानी

पार्षद श्रीमती दण्डौतिया ने बताया कि उनके वार्ड की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी पानी के लिए परेशान है। हालांकि वार्ड में पिछली बार दो टंकियों का निर्माण कराया गया था लेकिन फिर भी लोगों को तिघरा का पानी नहीं मिल रहा। इसके पीछे कारण इन टकिंयों से पानी वितरण की योजना पर ठीक से काम नहीं होना है। इसके चलते कमाठीपुरा, बापू दण्डी की गोठ, लक्कड़ खाना, जगनभैया की गली, सात भाई की गोठ आदि में तो बहुत अधिक परेशानी है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि दस नलकूप हैं जिनकी सहायता से परेशानी वाले क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की जा रही है। वहीं नलकूप खराब होने पर जब ठेकेदार द्वारा समय पर इनमें सुधार नहीं किया जाता तो कुछ जगह टैंकरों की व्यवस्था भी करना पड़ती है।

दयनीय स्थिति में है सीवर व्यवस्था:- श्रीमती दण्डौतिया ने बताया कि उनके वार्ड में सीवर की हालत बहुत ही दयनीय है। कुछ क्षेत्रों में तो लाइनें ही नहीं हैं। जिससे सीवर चौक होने पर स्थिति बहुत ही बदतर हो जाती है। इसके कारण गंदे पानी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। प्रस्ताव बनाकर दिए हैं लेकिन फिलहाल समस्या के समाधान की कोई उम्मीद नहीं है।

मरम्मत मांग रही हैं सड़कें

सड़कों की स्थिति पर पार्षद का कहना था कि अधिकतर क्षेत्रों में सड़कें खराब हैं और यहां पेंचवर्क के साथ ही इनके निर्माण की भी आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि माधौगंज चौराहे से मामा का बाजार तक तथा लक्कडख़ाना पुल से रॉक्सी पुल तक पेंच रिपेयरिंग करा रहे हैं। इसके साथ ही माधौगंज चौराहे से मामा का बाजार तक नाली और सड़क निर्माण का प्रस्ताव दिया है। जो अभी लम्बित है। स्ट्रीट लाइट के सवाल पर उन्होंने कहा कि वार्ड के कई क्षेत्रों में परेशानी है लेकिन हम अपने प्रयासों से यह व्यवस्था किसी तरह करा देते हैं।

आकर्षक चौराहे का कराना है निर्माण
अपने कार्यकाल में वह वार्ड के लिए क्या विशेष करना चाहती हैं, इस सवाल पर श्रीमती दण्डौतिया का कहना था कि वह लक्कडख़ाना पुल पर आकर्षक चौराहे का निर्माण कराना चाहती हैं ताकि सिंधी कॉलोनी, लक्कडख़ाना आदि क्षेत्रों से आने-जाने वाले लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। इसके साथ ही वह पानी और सीवर की समस्या को पूरी तरह खत्म करना चाहती हैं।

हमारे क्षेत्र में पानी की बहुत अधिक समस्या है। सीवर की स्थिति भी बहुत ही खराब है। सफाई व्यवस्था ठीक है।

दामोदर राठौर, लक्कडख़ाना

पानी की समस्या से क्षेत्र के लोग परेशान हैं। तिघरा का पानी मिलता नहीं है। सीवर चौक होने पर परेशानी आती है।

मोनू योगी,सात भाई की गोठ

सीवर और पानी की समस्या से परेशानी है। पार्षद जी का कहना है कि प्रस्ताव बनाकर दिए हैं, समस्या का समाधान हो जाएगा।

मोहम्मद जावेद, कमाठीपुरा

Updated : 28 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top