Home > Archived > यदि आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन फोन होता है गर्म, तो अपनाएं ये उपाय...

यदि आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन फोन होता है गर्म, तो अपनाएं ये उपाय...

यदि आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन फोन होता है गर्म, तो अपनाएं ये उपाय...
X


एंडरॉयड फोन को गर्म होने की शिकायत बहुत ज्यादा है। भारी-भरकम गेम खेलने और ब्राउजिंग के दौरान सभी फोन थोड़े गर्म होते हैं लेकिन फोन बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि कोई समस्या है। हालांकि इस समस्या का समाधान खुद भी किया जा सकता है। आगे हमने ऐसे ही 10 कुछ उपाए सुझाए हैं जिनकी मदद से आप एंडरॉय फोन को गर्म होने की समस्या का निदान कर सकते हैं।


1. आपका फोन यदि चार्जिंग के वक्त गर्म हो रहा है तो आप सबसे पहले इसे दूसरे चार्जर से चार्ज कर देखें। इतना ही नहीं जिस पावर शॉकेट में चार्जर का उपयोग कर रहे हैं उसे भी बदल कर देखें और चार्जिंग पिन को फोन से अच्छी तरह कनेक्ट करें। यदि इससे भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आपको बैटरी बदलनी होगी। बैटरी पुरानी होने की वजह से भी कई बार ऐसी समस्याएं होती हैं।

2. फोन थोड़ पुराना हो गया है और किसी भी फीचर के उपयोग में गर्म हो रहा है तो आप एक बार सॉफ्टवेयर अपडेट पर नजर मार लें। क्योंकि कई बार सॉफ्टवेयर की वजह से भी फोन गर्म होते हैं और इसे ठीक करने के लिए कंपनी अपडेट भेजती है। सॉफ्टवेयर अपडेट से भी इस समस्या का निदान हो जाता है।

3. यदि आपका फोन गेम खेलने के दौरान बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझें कि यह ओवरलोड है। आर्थात आपके फोन में एक साथ कई चीजें चल रही हैं। इसके लिए बैकगाउंड में रन कर रहे ​एप्लिकेशन को बंद कर दें।

4. ब्राउजिंग के दौरान यदि फोन गर्म हो रहा है तो उपर्युक्त दोनों उपाए आपके लिए उपयोगी हैं। वहीं आप ब्राउजर की सेटिंग में जाकर कंप्रेस डाटा को एक्टिव कर दें तो इससे भी थोड़ा फर्क पड़ेगा। इससे न सिर्फ कम डाटा खर्च होगा बल्कि फोन गर्म भी थोड़ा कम होगा।

5.यदि बैटरी सॉयकल खत्म हो गया हो या बैटरी पुरानी हो गई है तो भी फोन गर्म होते हैं। यदि आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है और फोन गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि बैटरी बदलने का समय आ गया है।

6 वीडियो स्ट्रीम के और वीडियो प्ले के दौरान भी फोन गर्म होने का शिकायत होती है। हलांकि इसमें थोड़ा बहुत गर्म होना आम बात है परंतु ज्यादा गर्म हो रहा है तो आप लो रेज वीडियो स्ट्रीम कर एक बार चेक करें। शायद इससे समस्या का समाधान हो जाए। क्योंकि हाईडेफिनेशन वीडियो में फोन गर्म होगा ही।

7. कॉलिंग के दौरान यदि फोन स्पीकर के पास गर्म हो रहा है तो एक बार फोन को फैक्ट्री डाटा रीसेट कर लें। फैक्ट्री डाटा रीसेट आपको फोन के सेटिंग में जाकर बैकअप एंड ​रीसेट में मिलेगा। यदि इससे भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो सर्विस सेंटर जाना होगा।

7. फोन की इंटरनल मैमोरी भर जानें से भी कभी-कभी इस तरह की समस्या हो सकती है। ऐसे में अनचाहे फाइलों को इंटरनल मैमोरी से डीलीट कर दें।

8.यदि आपका फोन नया है और वारंटी में है। बावजूद इसके बहुत ज्यादा गर्म होने की समस्या आ रही है तो बगैर किसी तरह के छेड़-छाड़ के आप ​फोन को रिप्लेस करा दें तो ज्यादा बेहतर है।

Updated : 28 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top