Home > Archived > बाबा साहब अंबेडकर और संविधान की वजह से बर्तन मांजने वाली मां का बेटा बना प्रधानमंत्री : मोदी

बाबा साहब अंबेडकर और संविधान की वजह से बर्तन मांजने वाली मां का बेटा बना प्रधानमंत्री : मोदी

बाबा साहब अंबेडकर और संविधान की वजह से बर्तन मांजने वाली मां का बेटा बना प्रधानमंत्री : मोदी
X




महू (मध्यप्रदेश) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के जन्म दिवस पर उनकी जन्म स्थली महू में कहा, 'मेरी मां ने दूसरों के घर में बर्तन मांजकर मेरा लालन-पालन किया था। ऐसी पृष्ठभूमि वाला होकर भी यदि मैं भारत का प्रधानमंत्री बन सका तो इसका श्रेय सिर्फ बाबा साहब और इस देश के संविधान को जाता है।' कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'यह पार्टी 60 साल तक इस दिग्गज दलित नेता की विरासत की कथित अवमानना करने के लिए पश्चाताप करे।' उन्होंने कहा कि मोदी इस महान नेता के सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करेगा।

महान राष्ट्रीय प्रतीकों पर ‘कब्जा’ जमाने का प्रयास करने के कांग्रेस के आरोपों का सामना कर रहे पीएम मोदी ने यहां सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी पर पलटवार करते हुए कहा कि बरसों तक कांग्रेस की एक के बाद एक सरकारें आती रहीं लेकिन इतने लंबे शासन काल में वह डॉ. अंबेडकर से जुड़े पांच महत्वपूर्ण स्थलों का विकास नहीं कर पाई। उन्होंने कहा कि इतने बरसों तक कांग्रेस के शासन में बाबा साहब के नजरिए की अवमानना होती रही।

उन्होंने कहा, ‘अब कुछ लोग इसलिए परेशान हैं कि मोदी यह सब कर रहा है। लेकिन यह हमारी प्रतिबद्धता और आस्था का सवाल है। हमारा मानना है कि सामाजिक सौहार्द केवल बाबा साहब के रास्ते का अनुसरण करके ही पाया जा सकता है। बाबा साहब के चरणों से यह कार्य करने में मुझे गर्व हो रहा है।’ मोदी ने अपने सामान्य परिवेश से आने का संदर्भ देते हुए कहा कि दूसरों के घर काम करने वाली मां का बेटा अगर प्रधानमंत्री बन सका तो इसका पूरा श्रेय बाबा साहब अंबेडकर को जाता है।

डॉ. अंबेडकर का आखिरी निवास दिल्ली स्थित 26 अलीपुर रोड को उनके स्मारक में बदलने के अपनी सरकार के निर्णय का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पिछले 60 साल में ऐसा क्यों नहीं किया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आपने पिछले 60 साल में यह काम क्यों नहीं किया। जब हम यह कर रहे हैं तो आपको परेशानी हो रही है। आपको पश्चाताप करना चाहिए कि आपने इतने सारे सालों में ऐसा क्यों नहीं किया।’

कांग्रेस पर प्रहार जारी रखते हुए उन्होंने कहा, ‘जो लोग वोट बैंक की राजनीति में लगे रहते हैं वे समाज को बांटने के अलावा और कुछ नहीं सोच पाते हैं। कुछ लोग पिछले 60 साल से अपने को गरीबों का मसीहा बताते आ रहे हैं। लेकिन इन 60 सालों में गरीबों के लिए काम करने का उनका लेखा जोखा स्तब्ध करने वाला है। वे सिर्फ दिन रात गरीबों की बात ही करते रहे, किया कुछ नहीं।’ गरीबों को रसोई गैस कनेक्शन देने और जन धन योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दो साल के शासन में ही उनकी सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं।

अपनी सरकार के कॉरपोरेट परस्त होने के कांग्रेस के आरोप के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत का विकास 5 या 50 शहरों और उद्योगपतियों से ही नहीं हो सकता है बल्कि इसके लिए गांवों की बुनियाद मजबूत करनी होगी, सतत विकास करना होगा। उन्होंने इस बात को दोहराया कि उनकी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर देगी।

संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री ने यहां से ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करके ही देश के आर्थिक विकास के पहिये को तेजी से घुमाया जा सकता है। उन्होंने 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक चलने वाले देशव्यापी ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज की जो अवधारणा प्रतिपादित की थी वह अब तक मूर्त रूप नहीं ले सकी है और आजादी के लगभग 70 साल बाद भी गांवों की हालत में यथोचित बदलाव नहीं आया है। हमने इसमें बदलाव लाने के लिये इस अभियान की शुरूआत की है।’

उन्होंने कहा कि यह अभियान डॉ. अम्बेडकर की प्रेरणा से शुरू किया गया है क्योंकि वे दूरदृष्टा होने के साथ सामाजिक सशक्तिकरण, आर्थिक समृद्धि और आधुनिक तकनीक के पक्षधर थे। उन्होंने कहा कि सरकार देश के उन 18,000 गांवों को केवल ।,000 दिन के भीतर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था पर काम कर रही है जहां आजादी के करीब 70 साल बाद भी बिजली नहीं पहुंच सकी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार देश के 2.5 लाख गांवों में ऑप्टीकल फाइबर की लाइन बिछाते हुए डिजिटल कनेक्टिविटी मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि उनकी अपील पर पिछले एक साल के दौरान देश के 90 लाख परिवारों ने गैस सिलेण्डर की सब्सिडी छोड़ दी है। इसके साथ ही सरकार ने एक करोड़ गरीब परिवारों को गैस सिलेण्डर का कनेक्शन देकर उन्हें चूल्हे के धुंए से मुक्ति दिलाई है। उन्होंने कहा कि सरकार आम बजट की अपनी घोषणा के मुताबिक अगले तीन साल में पांच करोड़ गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन मुहैया करायेगी।

Updated : 14 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top