Home > Archived > युवाओं के सौंपे नदियां : सुब्बाराव

युवाओं के सौंपे नदियां : सुब्बाराव

गुनिया नदी का भ्रमण कर गंदगी पर जताई चिंता

गुना। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रेरणा सुब्बाराव का कहना है कि जितना पैसा हम नदियों की सफाई पर खर्चे कर रहे है, उसमे से एक प्रतिशत युवाओं पर खर्च कर देश की नदियां अगर युवाओं को सौंप दें तो नदियां साफ तो हो ही जाएंगी, बल्कि उनमें जीवन भर के लिए बेहतर संवेदनाएं भी विकसित होंगी। सुब्बाराव आज गुनिया नदी का भ्रमण कर रहे थे। इस दौरान उन्होने नदी में गदंगी को लेकर चिंता व्यक्त की।

श्रमदान नहीं, श्रम संस्कार डाले
सुब्बाराव ने कहा कि हमारे देश में नदी गंदी रहती है, ऐसा क्या होता है अपनी माँ की ही सेवा नहीं कर पाते है तो नदी की नदी को लेकर संस्कार डालने की जरूरत इस तरह का अभियान गुना में चल रहा है, वैसा हर जगह चलना चाहिए। श्रमदान को श्रमदान नहीं, बल्कि श्रम संस्कार डालना ज्यादा जरुरी है। दुनिया में कहीं भी नदी को माँ नहीं कहते, हम कहते है, किन्तु मानते नहीं है, अगर मानते तो उन्हे इस तरह गंदा नहीं करते। सिर्फ गंगा और गुनिया ही नहीं, बल्कि दूसरी अन्य नदियों का आंचल भी मेैला हो रहा है, जिसके जिम्मेदार सिर्फ हम ही है और सजा भी हमीं को मिल रही है।

2000 में किया था बोरी बंधान
सुब्बाराव ने बताया कि 31 दिसंबर 2000 में उन्होने गुनिया नदी पर बोरी बंधान कर पानी रोकने का प्रयास किया था। उस समय भी नदी गंदी थी और आज उसकी हालत और खराब हो गई है। इससे बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। नदियों की गदंगी चिंता का विषय है।

अधिकारों के लिए बनें जागरुक
सुब्बाराव एकता परिषद द्वारा आयोजित तीन दिवसीय युवा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ करते हुए सुब्बाराव ने कहा कि हमें अपने अधिकारों के प्रति जागरुक होने की आवश्यकता है। प्रीतम वाटिका में आयोजित शिविर में नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा, बमौरी विधायक महेन्द्र सिंह सिसौदिया, जिला समन्वयक सतीश मिश्रा, श्रद्धा बहन आदि मौजूद थे। इस मौके पर सुब्बाराव ने कहा कि आदिवासियों को जमीन, मिल, पट्टे मिलें, इसके लिए आंदोलन की जरुरत है। सुब्बाराव ने केरल की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि वहां एक युवक को उसके माता-पिता के सामने मार डाला गया। ऐसी घटनाएं डरातीं हैं। उन्होने कहा कि चुनाव की बात चुनाव के साथ ही खत्म हो जानी चाहिए। इसके बाद सिर्फ विकास की बात होनी चाहिए।

Updated : 7 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top