Home > Archived > प्रधानों की समस्याएं की जाए शीघ्र हल : दयाराम राय

प्रधानों की समस्याएं की जाए शीघ्र हल : दयाराम राय

चिरगांव क्षेत्र के प्रधानों ने दिया जिलाधिकारी को ज्ञापन

झांसी। विकासखंड चिरगांव के कई ग्राम प्रधानों ने आज यहां राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन के राष्ट्रीय महासचिव दयाराम राय के नेतृत्व में जिलाधिकारी को 7 सूत्रीय ज्ञापन दिया गया। जिसमें पंचायती राज के क्रियान्वयन में प्रधानों के समक्ष आ रही समस्याओं के निराकरण की मांग की गई।

ज्ञापन में मांग की गई है कि मनरेगा योजना के तहत कराए जा रहे कच्चे कार्यों में श्रमिक के आधे अधूरे भुगतान ही उनके खाते में आ रहे हैं। अवशेष भुगतान के संबंध में कोई विभागीय कर्मचारी, अधिकारी न तो संतोषजनक जवाब दे पा रहे हैं और न ही भुगतान करा पा रहे हैं, जिससे श्रमिकों में असंतोष व्याप्त हो रहा है। उधर मनरेगा के तहत श्रमांश तथा सामग्री अंश में 50-50 का अनुपात रखा जाए एवं सामग्री अंश पर लगी रोक अविलम्ब हटाई जाए क्योंकि वित्तीय वर्ष का यह अंतिम माह है, क्योंकि पक्के कार्यों हेतु कम समय बचा है। श्रमांश तथा सामग्री अंश की दरों में प्राकलन की स्वीकृति राशि सीमा बढ़ाई जाए। अवर अभियंताओं की हड़ताल से कार्यों से प्रभावित होने से रोका जाए। जॉब कार्ड स्थानान्तरण में आ रही परेशानी को दूर किया जाए। प्रधान का मानदेय 2500 से बढ़ाकर 25 हजार रुपये प्रतिमाह किया जाए।

ज्ञापन देने वालों में राजकुमार यादव अतपेई, धूराम प्रधान, रणजीत सिंह प्रधान पिपरा, रवि प्रधान जरयाई, भाग्यचंद्र प्रधान बमनुआ, नवीन कुमार प्रधान बझेरा, चरन सिंह पटेल बघैरा, श्यामसुंदर प्रधान समेत बड़ी संख्या में प्रधान उपस्थित रहे।

Updated : 5 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top