Latest News
Home > Archived > बोर्ड परीक्षाएं शुरू : नकल माफिया के हौंसले हुए पस्त

बोर्ड परीक्षाएं शुरू : नकल माफिया के हौंसले हुए पस्त

परीक्षा में पास कराने वाले दलालों के छूटे पसीने

भिण्ड। बोर्ड परीक्षाओं के आज मंगलवार को हुए शुभारम्भ में प्रशासन की सख्ती के चलते जहां नकल माफिया के हौंसले पस्त हुए हैं। वहीं परीक्षार्थियों में दहशत भी देखी गई। पहले ही दिन 212 नकलचियों के प्रकरण बनाए गए हैं। वहीं परीक्षा में पास के ठेका लेने वाले दलालों के पसीने छूट गए है।

जिसमें सर्वाधिक कलावती डीएड कॉलेज सुरपुरा में 25 नकल के प्रकरण बने हैं। इस परीक्षा केन्द्र पर जिन विद्यालयों के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं उनके नाम जेपीएस जौरी कोतवाल, स्वामी निर्मलानंद रमा, चतुर सिंह भदौरिया कोषण व कैलादेवी अहरौली के छात्र हैं। इसी तरह दूसरे स्थान पर एमपीडीएड कॉलेज सुरपुरा है, जिसमें 14 नकल के प्रकरण बने हैं, इस परीक्षा केन्द्र पर शुभम विण्डवा, जेपीएस जौरी कोतवाल, शा. प्रतापपुरा, शा. मनेपुरा के छात्र परीक्षा दे रहे हैं। तीसरे स्थान पर रोशनलाल डीएड महाविद्यालय सुपरपुरा रहा है, जिसमें 10 नकल प्रकरण बने हैं इस परीक्षा कन्द्र पर भी जेपीएस जौरी कोतवाल, स्वामी निर्मलानंद, चतुरसिंह भदौरिया कोषण व कैलादेवी के छात्र परीक्षा दे रहे हैं।

अन्य परीक्षा केन्द्र जिन पर नकल के प्रकरण बने हैं उनमें शा. उमावि ऊमरी में नौ, ज्ञानवती डीएड महाविद्यालय पिथनपुरा में आठ, रामाधार सिंह डीएड कॉलेज नयागांव में नौ, ज्ञानवती डीएड कॉलेज में आठ, मां गिरजादेवी डीएड कॉलेज में सात, पं. दीनदयाल डंगरोलिया डीएड कॉलेज में सात, रामस्वरूप डीएड कॉलेज में छह, शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक में छह, शा. हाईस्कूल बाराकलां में छह, गायत्री डीएड कॉलेज हेवदपुरा में छह, शा. उत्कृष्ट उमावि अटेर में चार, शा. हाईस्कूल पावई में चार, गिरजादेवी टीचर ट्रेनिंग सेंटर में चार, कन्हैयालाल डीएड कॉलेज में चार, शा. हाईस्कूल शेरपुर में चार, नाथराम डीएड कॉलेज लाढ़मपुरा में चार, शा. उमावि पीपरी में तीन, छोटलाल-सत्यनारायण डीएड कॉलेज में तीन, शा. हाईस्कूल टेहनगुर में तीन, चौ. रुस्तम सिंह डीएड महाविद्यालय में तीन, सिद्धविनायक डीएड कॉलेज में तीन, विवेकानंद डीएड कॉलेज में तीन, शा. आईटीआई अटेर में दो, शा. मावि सुरपुरा में दो, शा. उमावि जवासा में दो, एलबीएस डीएड कालेज मुरलीपुरा में दो, शा. मलवा उमावि में दो, शा. हाईस्कूल कोट में दो, रामहर्षण महाविद्यालय मोरकुटी में दो, नीलकंठ डीएड कॉलेज में दो, महाकाल डीएड कॉलेज अकोड़ा में दो, शिवा डीएड कॉलेज ऊमरी में दो, शा. मावि विक्रमपुरा में दो, शा. मावि आदर्श भिण्ड में दो, शा. बालक उमावि मौ में दो, शा. बालक उमावि गोरमी में दो, एव्हीएम डीएड कॉलेज, शा. उमावि क्र. दो भिण्ड, शा. उमावि अकोड़ा, शा. उमावि नयागांव, रविन्द्रनाथ टैगोर उमावि वाटर वक्र्स, श्रीराम डीएड कालेज, शा. प्रावि गांधी शाला भिण्ड, शा. मावि काटनजीन क्र. दो वाटर वक्र्स भिण्ड, शा. उमावि मध्यवर्ती भिण्ड, शा. बालक प्रावि फ्रीगंज भिण्ड, शा. कन्या उमावि मौ, शा. हाईस्कूल एण्डोरी, शा. उमावि मेहगांव में एक-एक नकलची पकड़ा गया है।


नकल रोकने के लिए हुई सख्त कार्रवाई
जिला प्रशासन द्वारा नकल रोकने की मुहिम के तहत जहां परीक्षाओं में नकल लेकर गए परीक्षार्थियों पर उनके नकल प्रकरण बनाकर कार्रवाई की गई है, वहीं परीक्षाओं में तैनात कर्मचारी व अधिकारियों के विरुद्ध लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई भी की गई है जिसमें रामाधार सिंह सिंह डीएड महाविद्यालय परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष रामेन्द्र सिंह कुशवाह के विरुद्ध निलंबन का प्रस्ताव तैयार कर आयुक्त चंबल सभाग को भेजा गया है। यही हीं सर्चिंग टीम द्वारा अपने कार्य में शिथिलता बरतने पर 10 कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए नोटिस दिए हैं। इसी प्रकार टेहनगुर के केन्द्राध्यक्ष आशाराम शाक्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही उनको बदलने की कार्रवाई भी की जा रही है। जिलाधीश द्वारा सिर्फ परीक्षार्थी व पर्यवेक्षकों के विरुद्ध ही कार्रवाई नहीं की गई। बल्कि परीक्षा के दौरान नयागांव सेंटर पर अनियमितता पाए जाने पर एसडीएम बीबी अग्निहोत्री को भी नोटिस जारी किया है। बोर्ड की परीक्षाओं में 17 पर्यवेक्षक अनुपस्थित रहे उन्हें भी नोटिस जारी किया है।


संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने बताया है कि हायर सेकेण्ड्री की बोर्ड परीक्षा के सभी केन्द्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, साथ ही सर्चिंग टीम और प्रवेश द्वारो पर संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सात, सामान्य केन्द्रों पर पांच के मान से पुलिस बल लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इस बल में उप निरीक्षक, एएसआई रैंक के अधिकारी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बाहर से भिण्ड में ठहरने वाले छात्रों के ठिकानों पर थाना प्रभारी की टीम के माध्यम से नकल नहीं करने की भी समझाइश गत संध्या को दिलाई जिससे वे बोर्ड परीक्षा की आगामी तिथियों में नकल की बुराई से दूर रहे। उन्होंने कहा कि गत दिवस भिण्ड जिले के सीमा पर चैकिंग अभियान भी चलाया गया है जिससे परीक्षाओं में व्यवधान पैदा करने वाले अन्य प्रांतों के बाहरी असामाजिक तत्वों को जिले की सीमा में प्रवेश नहीं कर सके।


जिलाधीश, एसपी एवं सीईओ ने किया परीक्षा केन्द्रों का सघन भ्रमण
जिलाधीश इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत सीईओ प्रवीण सिंह ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के द्वारा आज हायर सेकेण्ड्री की परीक्षा के केन्द्रों का सघन भ्रमण किया, साथ ही तैनात किए गए अधिकारी-कर्मचारी द्वारा की गई सर्चिंग और केन्द्राध्यक्ष, एसीएस द्वारा छात्रों को परीक्षा के लिए किए गए इंतजामों की जानकारी प्राप्त की। जिले में स्थापित किए गए विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों द्वारा दी जा रही परीक्षा का अवलोकन किया।


चार हजार परीक्षार्थी रहे आज अनुपस्थित
जिलाधीश की परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने की सख्त कार्रवाई को देखते हुए चार हजार परीक्षार्थियों ने तो परीक्षा में भाग ही नहीं लिया है। आज की परीक्षा में 33 हजार 835 परीक्षार्थियों को उपस्थित रहना था लेकिन 29 हजार 835 छात्रों ने ही परीक्षा में भाग लिया।


हाईस्कूल बोर्ड का प्रथम प्रश्न पत्र आज
माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के माध्यम से आयेाजित होने वाली हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र दो मार्च को होगा। इस परीक्षा के लिए बनाए गए सभी केन्द्रों पर जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। साथ ही नकल रोकने के व्यापक इंतजाम किए गए है। इसी प्रकार जिलाधीश इलैया राजा टी ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि नकल एक सामाजिक बुराई है इससे सभी परीक्षार्थी दूर रहें। परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए समुचित प्रबंध किए हैं साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षार्थी निडर होकर परीक्षा दें।

Updated : 2016-03-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top