Latest News
Home > Archived > मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा: बुजुर्गों को रामेश्वरम् छोड़ वापस लौटी ट्रेन

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा: बुजुर्गों को रामेश्वरम् छोड़ वापस लौटी ट्रेन

ग्वालियर। विगत 10 मार्च को ग्वालियर से बुजुर्गों को लेकर रामेश्वरम् यात्रा पर निकली मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन विशेष रेलगाड़ी वापस लौटते समय ग्वालियर के 11 बुजुर्गों को रामेश्वरम् में ही छोड़कर वापस लौट आई। दल प्रभारी की आपत्ति के बादे रेलवे ने इन 11 बुजुर्गों को अन्य रेलगाड़ी से ग्वालियर लाने की व्यवस्था की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रामेश्वरम् पहुंचने के बाद रेलगाड़ी में मौजूद रेलवे के अधिकारी श्री पटेल ने बुजुर्गों को निर्देशित किया कि वह नियत समय पर रेलगाड़ी में पहुंच जाएं अन्यथा रेलगाड़ी वापस रवाना हो जाएगी। यात्री दर्शन करने चले गए तथा 11 यात्रियों को छोड़कर सभी निर्धारित समय पर वापस रेलगाड़ी में बैठ गए। ग्वालियर जिला प्रशासन की ओर से गए दल प्रमुख जिलाधीश कार्यालय के सहायक अधीक्षक ने जब इन छूटे हुए यात्रियों से मोबाइल पर बात की तो यात्रियों ने उन्हें बताया कि वह 10 मिनट में रेलगाड़ी में पहुंचने वाले हैं। इसके बाद भी रेलवे के अधिकारियों ने रेलगाड़ी को नहीं रोका।

रेलवे स्टेशन पहुंचे बुजुर्ग यात्रियों को रेलगाड़ी नहीं मिली तो उन्होंने दल प्रभारी और अपने परिजनों से मोबाइल पर बात कर इस बात की जानकारी दी। परिजनों ने दल प्रभारी एवं अधिकारियों से संपर्क कर परिजनों को वापस लाने की बात कही। इसके बाद जिला प्रशासन ने दल प्रमुख से भी बात की। उन्होंने बताया कि उनके कहने पर भी रेलवे के अधिकारियों ने रेलगाड़ी को नहीं रोका। हालांकि बाद में रेलवे के अधिकारियों ने दूसरी ट्रेन से इन छूटे हुए यात्रियों को लाने की व्यवस्था कर दी।

दबोह के बुजुर्ग की मौत, हुई अंत्येष्टि
रामेश्वरम् रवाना हुई मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा में गए दबोह जिला भिण्ड के एक बुजुर्ग यात्री की मृत्यु हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बुजुर्ग को श्वांस की बीमारी थी। मृत्यु के बाद शव विच्छेदन के बाद यात्रा में इस बुजुर्ग के साथ मौजूद पुत्र ने रामेश्वरम् तीर्थ में ही अंत्येष्टि की। हालांकि प्रशासनिक दल ने शव को गांव भेजने की बात भी कही लेकिन पुत्र एवं परिजनों ने ऐसा करने से मना कर दिया। मृतक की उम्र करीब 80 वर्ष बताई गई है।

30 को अमृतसर जाएगी विशेष रेलगाड़ी
प्रदेश सरकार इस बार जिले के बुजुर्गों को अमृतसर तीर्थ की यात्रा कराने जा रही है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत अमृतसर के लिए विशेष रेलगाड़ी 30 मार्च को ग्वालियर से रवाना होगी और 2 अप्रैल को वापस आएगी। इस तीर्थयात्रा में जिले के लिए 55 यात्रियों का कोटा निर्धारित है। अमृतसर जाने के इच्छुक बुजुर्ग 21 मार्च को दोपहर 3 बजे तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

इन्होंने कहा
'यात्रा के साथ गए प्रशासनिक दल ने मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। इस कारण हमें लगता है कि यात्रा सुचारू और व्यवस्थित ढंग से जारी है। यात्री छूट जाने के संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है।'

एच.बी.शर्मा
प्रभारी अधिकारी
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना

'रामेश्वरम् में दर्शन करने गए यात्रियों के आने से पहले ही रेलगाड़ी चला दी गई। रेलवे के अधिकारियों को इस संबंध में बताया गया तथा उनसे 10 मिनट और रेलगाड़ी रोकने का अनुरोध भी किया था लेकिन गाड़ी नहीं रोकी गई। यात्रा में घटिया गुणवत्ता का भोजन दिया गया, जिसकी शिकायत यात्रियों ने की है।'

दुबेजी बाथम
ग्वालियर दल प्रभारी (प्रशासन)
रामेश्वरम् यात्रा

Updated : 2016-03-15T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top