Home > Archived > परिवहन विभाग को मिला 102 करोड़ का लक्ष्य

परिवहन विभाग को मिला 102 करोड़ का लक्ष्य

अब तक वसूले 92 करोड़, 22 दिन में वसूलने हैं दस करोड़

ग्वालियर। परिवहन विभाग को वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए ग्वालियर अंचल से 102 करोड़ रुपए का टारगेट (लक्ष्य) मिला है। जिसमें से परिवहन विभाग ने अब तक 92 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति कर ली है। विभाग को अब आगामी 31 मार्च (22 दिन में )तक 10 करोड़ रुपए की वसूली करनी है। वहीं प्रदेश स्तर की बात करें तो परिवहन विभाग को 2400 करोड़ रुपए वसूलने का टारगेट मिला था। जिसमें से विभाग ने अब तक 1900 करोड़ रुपए की वसूली कर ली है, जबकि 500 करोड़ रुपए की वसूली होना शेष है। वहीं विभाग अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है।
परिवहन विभाग द्वारा प्रदेश स्तर पर अपने राजस्व को पूरा करने के लिए हर प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान बकायादारों से वसूली भी तेज कर दी गई है। इसी के साथ विभाग ने अवकाश के दिनों में भी कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है। जिसके निर्देश परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेन्द्र सिंह ने एक सप्ताह पहले जारी कर दिए हैं। वहीं परिवहन विभाग द्वारा वाहनों की धरपकड़ भी तेज की जा रही है। जिससे राजस्व की पूर्ति की जा सके।

बकायादारों पर करें कार्रवाई
परिवहन विभाग ने पुराने बकायादारों से भी वसूली शुरू कर दी है। ऐसे बकायादार जिन्होंने अपना पुराना टैक्स जमा नहीं किया है उन पर लगाम कसने के लिए परिवहन आयुक्त शैलेन्द्र सिंह ने परिवहन अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। यदि बकायादार क्षेत्र छोड़कर कहीं दूसरी जगह चले गए हैं तो परिवहन विभाग के अधिकारी दूसरे शहर में जाकर उन पर कार्रवाई कर सकते हैं।

कार्यालयीन अवकाश में खुल रहा है विभाग
वित्तीय वर्ष 2015-16 की समाप्ति में मात्र 22 दिन का समय शेष है। अत: अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेन्द्र सिंह ने अवकाश के दिनों में भी कार्यालय खोलने के निर्देश दिए हैं। टारगेट पूर्ति हेतु सभी आरटीओ फील्ड में जाकर कार्रवाई भी कर रहे हैं।

ग्वालियर में 25 प्रतिशत राजस्व की बढ़ोत्तरी
उप-परिवहन आयुक्त अशोक निगम ने बताया कि ग्वालियर अंचल के लिए विभाग को 102 करोड़ का लक्ष्य मिला था। जिसमें 92 करोड़ का लक्ष्य पूरा कर लिया है। टारगेट और अधिक आगे जाए इस हेतु बकायादारों से कर वसूलने की कार्रवाई की जा रही है। लोगों से एडवासं टैक्स भी जमा कराए जा रहे हैं। अशोक निगम ने बताया कि ग्वालियर अंचल ने इस बार विगत वर्ष की अपेक्षा 25 प्रतिशत अधिक लक्ष्य की वसूली की है। शेष वसूली इन 22 दिनों में हो जाएगी।

इनका कहना है

'प्रदेश स्तर पर वित्तीय वर्ष के लक्ष्य पूर्ति हेतु 500 करोड़ रुपए और वसूलना है। इस हेतु तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। मार्च माह में यह लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। रही बात ग्वालियर की तो यहां टारगेट से 25 प्रतिशत अधिक पहले ही वूसला जा चुका है।''

डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव
परिवहन आयुक्त,मध्यप्रदेश

Updated : 10 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top