Latest News
Home > Archived > मैकुलम को जीत के साथ विदाई देना चाहेंगे कीवी खिलाड़ी

मैकुलम को जीत के साथ विदाई देना चाहेंगे कीवी खिलाड़ी

मैकुलम को जीत के साथ विदाई देना चाहेंगे कीवी खिलाड़ी
X

हेमिल्टन। न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम का एकदिवसीय कैरियर सोमवार को हेमिल्टन में खत्म हो जायेगा। मैकुलम सोमवार को चैपल-हेडली श्रृंखला के आखिरी एकदिवसीय में आखिरी बार न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करेंगे। दोनों टीमें श्रृंखला में 1-1 की बराबरी पर हैं और आखिरी मैच जीतकर कीवी खिलाड़ी अपने कप्तान को शानदार विदाई देना चाहेंगे।
वहीं इस श्रृंखला को जीतकर कप्तान मैकुलम भी विश्व कप के फाइनल की हार के दर्द को भूलाना चाहेंगे। सोमवार को न्यूजीलैंड में सार्वजनिक छुट्टी होती है और इसी दिन मैकुलम की विदाई है और वह भी को चैपल-हेडली श्रृंखला के आखिरी एकदिवसीय से। ऐसे यादगार पल को शायद ही न्यूजीलैंड का कोई क्रिकेट प्रशंसक हाथ से जाने देगा। इसिलिए तीसरे एकदिवसीय के सारे टिकट भी बिक चुके हैं।
मैकुलम का नाम बेहद आक्रमक और आकर्षक बल्लेबाज़ों में शुमार होता रहा है। उनकी कप्तानी में ही इसी साल न्यूज़ीलैंड पहली बार विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंचा था, जहां ऑस्ट्रेलिया से उसे हार का सामना करना पड़ा था। ब्रैंडन मैकुलम ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक 99 टेस्ट मैचों में 38.48 की औसत से 11 शतकों के साथ 6,273 रन अपने खाते में जोड़े है। और सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह सारे मैच लगातार खेले गए हैं जो खुद में के रिकॉर्ड है। इसके अलावा 254 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 30।30 की औसत से 5 शतक के साथ 5909 रन बनाए है।
मैकुलम ने साल 2003 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी। मैकुलम न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे ज़्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में दूसरे नंबर पर हैं। उनसे ज़्यादा रन स्टीफन फ्लेमिंग ने ही बनाए हैं। फ़रवरी 2014 में भारत के ख़िलाफ़ उन्होंने तिहरा शतक जमाया था। ये कारनामा करने वाले न्यूज़ीलैंड के वो पहले बल्लेबाज़ बने। ब्रैंडन मैकुलम को वर्ष 2013 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई।
वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम भी तीसरा एकदिवसीय जीतने में पूरा जोर लगा देगी और विश्व कप के बाद एक बार फिर न्यूजीलैंड क्रिकेट प्रशंसकों को मायूस करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

Updated : 2016-02-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top