Home > Archived > फिर करवट बदल सकता है मौसम

फिर करवट बदल सकता है मौसम

घुमड़ेंगे बादल, हो सकती है बारिश

ग्वालियर। मौसम एक बार फिर करवट बदल सकता है। इसके संकेत शनिवार को सुबह छिटपुट बादलों के रूप में नजर भी आए। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को ग्वालियर अंचल में भी बादल छाए रहने के साथ बारिश होने के भी आसार हैं। इसके बाद नौ फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है, जिसका असर 10 से 12 फरवरी तक दिख सकता है।
शनिवार को सुबह मौसम का मिजाज बदला हुआ था। आसमान में जहां बिखरे हुए बादल घुमड़ रहे थे वहीं सर्द हवाएं ठंड का अहसास करा रही थीं, लेकिन दोपहर होने से पहले ही आसमान साफ होने के साथ हवाएं भी थम चुकी थीं। इस कारण दिन में तो ठंड से राहत रही, लेकिन शाम होते ही उत्तर से आईं हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार आज अधिकतम पारा गतरोज की अपेक्षा 1.6 डिग्री बढ़कर 26.8 डिग्री पर पहुंच गया, जो औसत से 2.4 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम पारा 0.9 डिग्री वृद्धि के साथ 7.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 0.9 डिग्री अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 89 और शाम को 42 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से 25 व 06 फीसदी अधिक है।
राजस्थान में बना है चक्रवात
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे ने बताया कि उधर जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है तो इधर राजस्थान में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवाएं भी आ रही हैं। इस सबका असर अगले 24 घण्टे के दौरान ग्वालियर अंचल में भी देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि रविवार को घने बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की-फुल्की बारिश भी हो सकती है।
फसलों के लिए अच्छा है मौसम
विदाई की बेला में अचानक बढ़ी ठंड गेहूं सहित रबी की तमाम फसलों के लिए फायदेमंद है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार दिसम्बर और जनवरी में ठंड कम पडऩे से कृषि उत्पादन घटने की आशंका थी, लेकिन फरवरी में भी तापमान में कमी आना और ठंड का असर बना रहना फसलों के लिए अच्छा है।

Updated : 7 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top