Latest News
Home > Archived > मतदेय स्थलों की करायी जायेगी वीडियोग्राफी : प्रेक्षक

मतदेय स्थलों की करायी जायेगी वीडियोग्राफी : प्रेक्षक

उत्तर प्रदेश विधान परिषद निर्वाचन को लेकर महत्वपूर्ण बैठक संपन्न

ललितपुर। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन 2016 की अब तक की तैयारियों को लेकर सामान्य प्रेक्षक सज्जाद अहमद खान तथा व्यय प्रेक्षक एसके रेड्डी की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में किया गया।


बैठक में सर्वप्रथम अपर जिलाधिकारी मिथलेश कुमार त्रिवेदी ने प्रेक्षकद्वय का स्वागत किया । बैठक में प्रतिभाग कर रहे निर्वाचन से जुड़े नोडल अधिकारियों का परिचय प्रेक्षक से कराया गया। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 3 मार्च को होने वाले मतदान में कुल 878 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। जिसके लिए आठ मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। सभी आठ मतदान केन्द्रों को आठ सेक्टर तथा तीन जोन में बांटते हुये निर्वाचन को शान्तिपूर्ण तथा निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु जोनल तथा सेक्टर मजिस्टेऊेटों की तैनाती कर दी गयी है। उन्होने यह भी बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार मतदान दिवस पर मतदेय स्थलो की वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी। इसके लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं।

उन्होने यह भी बताया कि सर्वाधिक एक सौ तेरह मतदाता जखौरा विकास खण्ड में तथा सबसे कम ग्यारह मतदाता नगर पंचायत पाली में अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि जनपद तीन तरफ से मध्य प्रदेश की सीमा से जुड़ा हुआ है जिसके लिए बैरियर बनाकर फ्लाइंग स्क्वैड की तैनाती कर दी गयी है। अपर जिलाधिकारी ललितपुर द्वारा मा. प्रेक्षक को अवगत कराया गया कि चुनाव से सम्बंधित अधिकारियों की टेलीफोन डायरेक्टरी भी तैयार कर ली गयी है, जिससे कि किसी भी समय सम्पर्क करने में कोई असुविधा न हो। बताया गया कि रिजर्व को शामिल करते हुये नौ पोलिंग पार्टियों का गठन करते हुये जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ उन्हे प्रथम चक्र का प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है तथा द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण 2 मार्च को मतदान स्थल के लिए रवाना होने से पूर्व प्रदान किया जायेगा।बैठक के दौरान व्यय प्रेक्षकएस.केे. रेड्डी ने कहा कि निर्वाचन की शुचिता प्रत्येक दशा में बनायी रखी जाये। इसके लिए आवश्यक है कि निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े हुये समस्त नोडल अधिकारी तथा कर्मचारी यह सुनिश्चित करें कि मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन, अवैध तरीके से धन तथा शराब के वितरण पर प्रभावी रोक लगायी जाये तथा ऐसा करने वालो के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अधीन दण्डात्मक कार्यवाही भी की जाये। व्यय प्रेक्षक द्वारा जिला आवकारी अधिकारी से जनपद में अवैध तरीके से शराब के वितरण के रोक पर अभी तक की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी।

व्यय प्रेक्षक ने अपने सम्बोधन में यह भी कहा कि आवकारी तथा आयकर विभाग के अधिकारी अभियान चलाकर मतदाताओं को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से पैसे तथा शराब के वितरण पर रोक लगायें जिससे कि आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन हो सके तथा जनपद स्तर पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराया जा सके। सामान्य प्रेक्षक सज्जाद अहमद ने मतदान कार्मिकों को दिये गये प्रशिक्षण, मतदान हेतु प्रयोग में लायी जाने वाली निर्वाचन सामग्री तथा स्टेशनरी से सम्बंधित जानकारियां प्राप्त की। अपर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि स्टेशनरी,मतपत्र आदि से सम्बंधित समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। सामान्य प्रेक्षक द्वारा पुलिस अधीक्षक श्री मो. इमरान से सुरक्षा बलो की मतदान केन्द्रों तथा बैरियरों पर तैनाती से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की गयी। सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि जैसा कि जनपद ललितपुर में पूर्व में भी स्वतंत्र, शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव होते रहे हैं, हम सबकों उसी परम्परा को ध्यान में रखते हुये विधान परिषद के इस निर्वाचन को भी शान्तिपूर्ण तथा निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराना है। उन्होने यह भी कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी तथा कर्मचारी निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर जारी अद्यतन निर्देशों का भली-भांति अध्ययन कर ले तथा पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ चुनाव को सम्पन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वाह करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अरूण कुमार उपाध्याय, उप जिलाधिकारी महरौनी ए. दिनेश कुमार, उप जिलाधिकारी ललितपुर रमेशचन्द्र तिवारी, उप जिलाधिकारी तालबेहट रत्नाकर मिश्र, उप जिलाधिकारी पाली प्रियंका सिंह, उप जिलाधिकारी मड़ावरा सुरेश कुमार पाल, जिला आवकारी अधिकारी, बंदोबस्त चकबंदी डी.के. गुप्ता, तहसीलदार पाली, तहसीलदार महरौनी, तहसीलदार मड़ावरा सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

Updated : 2016-02-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top