Latest News
Home > Archived > बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर लगाम लगाने पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर लगाम लगाने पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

मुरैना। एक मार्च से प्रारंभ होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण तरीके से कराये जाने के लिए प्रशासन एवं पुलिस विभाग ने बड़े स्तर पर तैयारी है। पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने परीक्षाओं के लिए जवानों को नकल रोकने हेतु कड़े निर्देश दिए हैं जिसके लिए सभी परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा 144 लगाई गई है।

जिससे लोगों की भीड़ परीक्षा केन्द्र के आस-पास इकट्ठी नहीं हो सकेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर वीडियोग्राफर तैनात किया जाएगा तथा प्रत्येक परीक्षार्थी की प्रवेश द्वार पर ही पुलिस जांच करेगी तथा किसी भी प्रकार की नकल सामग्री एवं मोबाइल फोन परीक्षा केन्द्र के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। परीक्षार्थियों के अभिभावक केवल अपने बच्चों को छोड़कर घर वापस चले जायेंगे तथा परीक्षा केन्द्र के आस-पास पाये जाने वालों के विरुद्ध परीक्षा अधिनियम का अपराध दर्ज किया जायेगा। इसके लिये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया को नकल रोकने हेतु नोडल अधिकारी बनाया गया है।

यह स्वयं दलबल के साथ संपूर्ण जिले में भ्रमण कर स्कूल कॉलेज में नकलचियों एवं नकल कराने वालों के विरुद्ध कार्रवाई कराएंगे। इसके अतिरिक्त प्रत्येक एसडीओपी एवं थाना प्रभारी एवं 100 डायल वाहन मय दलबल के अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर नकल करने वाले एवं कराने वाले लोगों को पकड़ कर उनके विरुद्ध परीक्षा अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध करेंगे। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर स्टॉपर लगाकर परीक्षा केन्द्र के अंदर व बाहर की वीडियोग्राफी को न्यायालय में प्रस्तुत कर नकल करने व कराने वालों को सजा दिलाई जाएगी।

परीक्षा में लगा कोई भी शासकीय कर्मचारी, ड्यूटी अध्यापक, परीक्षा केन्द्राध्यक्ष की यदि नकल कराने में संलिप्तता पाई जाती है, तो उसके विरुद्ध भी तत्काल परीक्षा अधिनियम के तहत प्रकरण कायम कर कार्यवाही की जाएगी।

Updated : 2016-02-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top