Home > Archived > आॢथक समृद्धि के लिए प्राकृतिक खेती अपनाएं: जिलाधीश

आॢथक समृद्धि के लिए प्राकृतिक खेती अपनाएं: जिलाधीश

जलवायु परिवर्तन विषय पर कार्यशाला आयोजित

औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने की जरूरत: अग्रवाल

मुरैना। कलेक्टर विनोद शर्मा ने कहा कि चम्बल में आॢथक रूप से समृद्घि के लिए मुरैना के कृषक विशेष रूप से नेचुरल खेती के साथ-साथ फ्लोरीकल व मेडीशन खेती को अपनाये। कलेक्टर विनोद शर्मा उत्कृष्ट स्नातकोत्तर महाविद्यालय मुरैना में आयोजित जलवायु परिवर्तन विषय पर आयोजित सेमीनार में व्यक्त किये।

इस अवसर पर जीवाजी यूनिवॢसटी के प्रो. आर एम अग्रवाल, ने कहा कि चंबल अंचल में मेडीशन प्लांट की खेती को बढ़ावा देने की जरूरत है। कार्यक्रम में पीजी कॉलेज के प्राचार्य डा. सी एल गुप्ता, डा. आर पी ङ्क्षसह,डा. राकेश कुशवाह, डा. विनायक ङ्क्षसह तोमर सहित कॉलेज के प्रोफेशर व छात्र छात्रायें उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि विगड़ती हुई जलवायु परिवर्तन के लिए तीन वाते महत्वूर्ण हैं। जिसमें बढ़ती हुई जन संख्या, अशिक्षा को प्रकृति से छेड़छाड़। उन्होने कहा कि पृथ्वी हमारे लिये ईश्वर के समान है जो जन्म के साथ साथ पालन, भरण-पोषण के सभी संसाधन जुटाती है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जीवाजी विश्व विद्यालय के प्रो. आर एम अग्रवाल ने कहा कि चम्बल अंचल में मेडीशन की खेती को बढावा देने की विशेष जरूरत है। उन्होने कहा कि जब तक किसानों या अन्य को आॢथक लाभ नहीं दिखेगा तब तक उनका मन उस ओर आकॢषत नहीं होगा। इस लिए यहां के कृषक भाई आॢथक समवृद्घि के लिए मेडीशन खेती को बढावा दें। उन्होने कहा कि जलवायु परिवर्तन से पूरा विश्व ङ्क्षचतित है इससे मानव को खतरा है ही साथ जीव जन्तुओं को भी वेहद खतरा है। आज तमाम जीव जन्तु लुप्त होते जा रहे है इसका कारण जलवायु परिवर्तन ही है यह हमारे लिए ङ्क्षचता का विषय है। कार्यक्रम का संचालन एम ए फायनल की छात्रा कु. दामिनी दण्डोतिया ने किया। कार्यक्रम के अंत में आभार डा. विनायक ङ्क्षसह तोमर ने किया।


पीजी कॉलेज नवीन भवन में संचालित करने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा
पीजी कॉलेज को नवीन भवन में संचालित करने के लिये छात्रों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि पीजी कॉलेज के नवीन भवन को बने पांच वर्ष हो चुके है, लेकिन कॉलेज का संचालन अभी भी पुराने भवन में हो रहा है जिससे छात्रों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर पीजी कॉलेज को नवीन भवन में संचालित करने की मांग की। ज्ञापन सौंपने वालो में अभाविप कॉलेज महामंत्री सोनू पचौरी, सौरव दुबे, कौशल डण्डौतिया, विक्रमराज मुदगल, हरेन्द्र शर्मा सहित अनेक छात्र उपस्थित थे।

Updated : 2016-02-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top