Latest News
Home > Archived > बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं के लिए बैठक आयोजित

बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं के लिए बैठक आयोजित

भिण्ड। चंबल संभाग आयुक्त शिवानंद दुबे एवं चंबल रेंज आईजी उमेश जोगा की उपस्थिति में माध्यमिक शिक्षा मण्डल के माध्यम से भिण्ड जिले के केन्द्रों पर आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं के लिए बैठक का आयोजन आज पुलिस कंट्रोल रूम में किया गया।

चंबल संभाग आयुक्त शिवानंद दुबे ने बैठक में बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केन्द्रों की जानकारी ली। साथ ही परीक्षाओं की निगरानी के लिए लगाए गए अमला और केन्द्राध्यक्ष एवं एसीएस ड्यूटी टीचर आदि के बारे में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के महत्वपूर्ण प्रश्न की परीक्षा में आयुक्त और आईजी भिण्ड जिले में उपस्थित रहेंगे। बैठक में आईजी चंबल उमेश जोगा ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था लगाई जाएगी। साथ ही आवश्यकतानुसार परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

जिलाधीश इलैया राजा टी ने भिण्ड जिले के परीक्षा केन्द्रों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। साथ ही नकल की संभावना वाले परीक्षा केन्द्रों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे परीक्षा केन्द्रों के क्षेत्र के शस्त्र लाइसेंस परीक्षा केन्द्रों पर लाने के लिए प्रतिबंधित किए जाएंगे। साथ ही किसी भी हालत में नकल नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सतत निगाह रखेंगे। साथ ही शांतिपूर्वक परीक्षाएं संपन्न कराएंगे। परीक्षा केन्द्रों पर अनियमितता बरतने वाले व्यक्तियों को बाउण्डओवर कराया जाएगा।

जिलाधीश ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं ईमानदारी से कराने के प्रयास कराए जाएंगे। इस दिशा में पटवारियों प्रशिक्षण दिया जा चुका है। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैनात होने वाले पर्यवेक्षकों को नकल रोकने की दिशा में प्रशिक्षण देने के शत प्रतिशत प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मप्र मान्यता प्राप्त अधिनियम 1937 की धारा 3ए, 3बी, 3सी, 3डी, 3ई के अंतर्गत अनियमितता बरतने वाले व्यक्तियों पर धारा 4 के अंतर्गत बैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने मप्र अत्यावश्यक सेवा संधारण तथा विच्छिन्नता निवारण अधिनियम 1979 के अंतर्गत की जाने वाली कार्रवाई से भी अवगत कराया।

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के नकल की संभावना वाले केन्द्रों पर पर्याप्त फोर्स उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए जाएंगे। बैठक में एसडीएम और एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारियों ने अपने अपने क्षेत्र के बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की स्थिति से अवगत कराया।

बैठक में जिलाधीश इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत सीईओ प्रवीण सिंह, अतिरिक्त जिलाधीश आरपी भारती, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा, जिले के एसडीएम, एसडीओपी, संबंधित क्षेत्रों के तहसीलदार, थाना प्रभारी और नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Updated : 2016-02-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top