Home > Archived > फिजी में आये तूफान के बाद राहत कार्य जारी

फिजी में आये तूफान के बाद राहत कार्य जारी

सुवा । फिजी में आये अबतक के सबसे भयावय तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। वहीं सरकार ने तूफान के बाद हुई तबाही से निपटने और बचावकार्य जोर-शोर से शुरु कर दिये हैं।

तीव्रता के अनुसार श्रेणी पांच का विंस्टन नामक तूफान शनिवार और रविवार को फिजी से करीब 320 किमी की गति से से टकराया था। इस दौरान तेजहवाओं के साथ भारी बारिश हुई और समुंद्र में करीब 40 फुट उंची लहरें पैदा हुई। सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी से पता चला है कि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र पूरी तरह से तबाह हो गये हैं। तूफान स्थानीय समयानुसार शाम 6-30 पर फिजी तटों से टकराया था। इसकी दिशा पश्चिम की ओर थी और यह दक्षिणी गोलार्ध में अभी तक के इतिहास का सबसे तेज तूफान माना गया है।

राहतकर्मियों का कहना है कि अभी तक बचावकार्य उन क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाया है जो इस तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुये हैं। ऐसे में मरने वालों का आंकड़ा बड़ सकता है। अखिरी समय में तूफान ने अपनी दिशा बदल ली और राजधानी सुवा को अपनी चपेट में लिये बिना ही आगे बढ़ गया वरना तबाही का मंजर और भी भयावह होता। फिजी आस्ट्रेलिया के निकट एक छोटा देश है जो द्वीपों का समूह है। यहां बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं।

Updated : 22 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top