Home > Archived > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की फसल बीमा योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की फसल बीमा योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की फसल बीमा योजना की शुरुआत
X

सिहोर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सीहोर 'किसान महासम्मेलन' में फसल बीमा योजना का औपचारिक शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाखों किसानों की मौजूदगी में सीहोर के शेरपुर में किसान मित्र के सम्मान से भी नवाजा। प्रधानमंत्री ने अपने हाथों से 3 किसानों को क्रॉप इंश्योरेन्स स्कीम का रिलीफ अमाउंट भी दिया। इस आयोजन में लगभग डेढ़ लाख किसान जुटे हैं, जो राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्ष द्वारा हमें किसान विरोधी के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। यह किसान विरोधी बनाते की साजिश है। गन्ना किसानों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी को अब मुआवजा मिलेगा।
प्रधानमंत्री द्वारा प्रतीक स्वरूप तीन किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड तथा फसल नुकसान का मुआवजा दिया गया।' कृषि विभाग के प्रमुख सचिव डॉ राजेश राजौरा ने के अनुसार, ‘मध्यप्रदेश में विभिन्न कारणों से खराब हुई फसलों से प्रभावित करीब 20 लाख किसानों को 4,300 करोड़ रुपए मुआवजे के तौर पर दिए गए हैं, जो कि वर्तमान फसल बीमा योजना के तहत देश के किसी भी राज्य में बांटी गई सबसे अधिक धनराशि है।'
शेरपुर में ‘किसान मित्र' सम्मेलन में प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना', प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना, फसल खराब होने पर किसानों की मुआवजा राशि 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने तथा किसान चैनल की शुरुआत की भी घोषणा की गई।

Updated : 18 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top