Home > Archived > भारत को हरा वेस्टइंडीज ने जीता अंडर-19 विश्व कप का खिताब

भारत को हरा वेस्टइंडीज ने जीता अंडर-19 विश्व कप का खिताब

भारत को हरा वेस्टइंडीज ने जीता अंडर-19 विश्व कप का खिताब
X

मीरपुर । वेस्टइंडीज ने बेहद ही रोमांचक मैच में भारत को 5 विकेट से हराकर अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीत लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 145 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज ने 49.3 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से पॉल ने नाबाद 43 व कार्टी ने नाबाद 52 रन बनाये। भारत की तरफ से मयंक डागर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिया।
वेस्टइंडीज ने आज (रविवार) भारत के साथ शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में जारी आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टॉस हारने के बाद टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 146 रनों का लक्ष्य रखा है।भारतीय बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में नाकाम रहे जिससे तीन बार की चैम्पियन टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 145 रन पर ढेर हो गई। टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही भारतीय टीम टास हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी और 45.1 ओवर में ही सभी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।
भारत की ओर से सिर्फ सरफराज खान (89 गेंद में 51 रन) की टिककर बल्लेबाजी कर पाए जिससे भारत अपना स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में सफल रहा। टूर्नामेंट की छह पारियों में सरफराज ने पांचवां अर्धशतक जड़ा। वह टूर्नामेंट में इतिहास में सर्वाधिक अर्धशतक (सात) जड़ने वाले खिलाड़ी हैं।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को पहला झटका आवेश खान ने फॉर्म में चल रहे गिडरोन पोप (3) को आउट कर दिया। तेविन इमलाच को खलील अहमद ने 15 रन पर महिपाल लोमरोर के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद डागर ने इंडीज को दो झटके दिए। उन्होंने कप्तान शिमरोन हेतम्येर (23) को अरमान जाफर के हाथों झिलवाया। इसके बाद उन्होंने शामर स्प्रिंटर (3) को लांग ऑफ पर जाफर के हाथों झिलवाया।
वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने सुबह पिच में मौजूद नमी का पूरा फायदा उठाया। अलजारी जोसेफ (39 रन पर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम को ध्वस्त किया जबकि रेयान जान (38 रन पर तीन विकेट) ने भी अहम विकेट हासिल किए। केमार होल्डर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 20 रन दिए और महिपाल लोमरोर (19) का विकेट भी हासिल किया।
रिकॉर्ड चौथे खिताब की उम्मीद के साथ उतरी भारतीय टीम ने 27 रन तक ही शीर्ष तीन विकेट गंवा दिए। ये सभी विकेट जोसेफ ने हासिल किए। रिषभ पंत (01) अजीब तरीके से स्टंप हुए जब तेज गेंदबाज जोसेफ की आफ साइड से बाहर जाती गेंद को छोड़ने के बाद वह क्रीज से बाहर खड़े थे और विकेटकीपर टेविन इमलाक ने स्टंप पर गेंद मार दी। सेमीफाइनल में अर्धशतक जड़ने वाले अनमोलप्रीत सिंह (03) ने विकेटकीपर को कैच थमाया जबकि कप्तान इशान किशन (04) एक बार फिर नाकाम रहे और पगबाधा आउट हो गए। हालांकि रीप्ले में लगा कि गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई थी।
वॉशिंगटन सुंदर (07) और अरमान जाफर (05) भी अधिक देर नहीं टिक पाए जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट पर 50 रन हो गया। सरफराज और महिपाल ने छठे विकेट के लिए 37 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन होल्डर ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। सरफराज ने कीमो पाल की गेंद पर एक रन के साथ 83 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जान ने इसके बाद मयंक डागर :08: को पवेलियन भेजा और फिर सरफराज को पगबाधा आउट करके भारत की सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने की उम्मीद भी तोड़ दी। सरफराज ने 89 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा।

Updated : 2016-02-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top