Top
Home > Archived > तुर्की में आर्ट गैलरी में भाषण के दौरान रूसी राजदूत की गोली मारकर हत्या

तुर्की में आर्ट गैलरी में भाषण के दौरान रूसी राजदूत की गोली मारकर हत्या

तुर्की में आर्ट गैलरी में भाषण के दौरान रूसी राजदूत की गोली मारकर हत्या


मास्को|
तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रेई कालरेव की राजधानी अंकारा में हुए एक बंदूक हमले में गोली लगने के बाद मौत हो गयी। रूसी विदेश मंत्रालय ने इसे ‘आतंकवादी कृत्य’ बताया है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, ‘अंकारा में एक हमले में रूसी राजदूत आंद्रेई कालरेव घायल हो गए जिससे उनकी मौत हो गयी।’

अंकारा के मेयर ने बंदूकधारी की पहचान तुर्की के पुलिसकर्मी के रूप में की है। हमलावर ने अंकारा कला प्रदर्शनी के दौरान राजदूत पर हमला किया। वह चिल्ला रहा था, ‘अल्लेपो’ और ‘बदला’। रूस ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन को सूचित किया गया है। बताया जा रहा है कि बंदूकधारी नारे लगा रहा था, 'अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो। गोली चलाने वाले इस शख्स ने अल्लाहू-अकबर के नारे भी लगाए।

इस घटना से कुछ दिनों पहले तुर्की ने सीरिया में रूस की भूमिका का विरोध किया था। हालांकि रूस और तुर्की फिलहाल तहस नहस हुए अल्लेपो शहर से नागरिकों को निकालने का काम मिलकर कर रहे हैं। मीडिया सूत्रों के हवाले से मिल रही खबरों के मुताबिक हमले से पहले कारलोव अंकारा में एक कला प्रदर्शनी देखने गए थे। इस हमले में कई अन्य लोग घायल भी हुए हैं। माना जा रहा है सीरिया में रूस की भूमिका के विरोध में इस घटना को अंजाम दिया गया है। पहले हमलावर ने हवा में गोली चलाई बाद में राजदूत को निशाना बनाकर फायरिंग करने लगा।


विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, ‘अंकारा में आज एक हमले में रूसी राजदूत आंद्रेई कालरेव घायल हो गए जिससे उनकी मौत हो गयी।’ उन्होंने यह भी कहा कि जो कुछ भी हुआ, वह एक आतंकवादी कृत्य है। यह हमला सीरिया में रूस की भूमिका को लेकर तुर्की में कई दिनों के प्रदर्शनों के बाद हुआ है। बताया जा रहा है कि रूसी राजदूत पर हमला करने वाले हमलावर को पुलिस ने मार गिराया। इस घटना के बाद रुस के राष्ट्रपति ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।

Updated : 2016-12-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top