Home > Archived > पाकिस्तान ने सीमा पर रेंजर्स को हटाकर तैनात की सेना

पाकिस्तान ने सीमा पर रेंजर्स को हटाकर तैनात की सेना

पाकिस्तान ने सीमा पर रेंजर्स को हटाकर तैनात की सेना
X

नई दिल्ली| पाकिस्तान लगातार अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर नई-नई चाले चलने से काबू नहीं आ रहा है। पाक लगातार सीमा पर ऐसे कदम उठा रहा है जिससे दोनों देश के बीच में लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है। दरअसल, लगातार सीजफायर का उल्लंघन करते के बाद अब पाक जम्मू कश्मीर से सटे करीब 190 किलोमीटर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अपने रेंजर्स को हटा कर सेना के जवानों को तैनात कर रहा है।

पाकिस्तान की तरफ से इस तैनाती में बदलाव किए जाने की जानकारी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दी है। बीएसएफ और सरकार के शीर्ष सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तानी सेना ने भारी संख्या में सेना को हथियार के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात किया है।

भारतीय सुरक्षा बलों के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ''यह नहीं कहा जा सकता कि पाकिस्तानी सेना ने रेंजर पोस्ट पर नियंत्रण कर लिया है, लेकिन लगातार पिछले 8-9 दिनों से गाड़ियों में सैनिकों को लाया जा रहा है।'' हालांकि इस बारे में अभी तक कोई खुफिया जानकारी नहीं मिल सकी है कि पाकिस्तानी सेना फिलहाल क्या कर रही है?

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ज्यादा से ज्यादा सैन्य मौजूदगी चिंता का विषय है। माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक सीमा पर तनातनी देखने को मिल सकती है क्योंकि पाकिस्तानी सेना के चीफ राहिल शरीफ इस महीने रिटायर हो रहे हैं। शायद शरीफ की रणनीति है कि सीमा पर बढ़े तनाव को देखते हुए उन्हें सेवा विस्तार मिल जाय।

गौरतलब है कि उरी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की तरफ से सरहद पर लगातार सीज़फायर का उलंघन किया जा रहा है। रक्षा सूत्रों ने के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने कुल 99 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।

Updated : 5 Nov 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top