Top
Home > Archived > केडी हॉस्पिटल के एसोसिएट प्रोफेसर गायनी ने बिना चीरा किया ऑपरेशन

केडी हॉस्पिटल के एसोसिएट प्रोफेसर गायनी ने बिना चीरा किया ऑपरेशन

महिला की बच्चेदानी में था कैंसर


मथुरा। केडी मेडिकल कॅालेज-हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर के एसोसिएट प्रोफेसर गायनी मनजीत सिंह ने बिना चीरा लगाये तुमेरा निवासी रामदेवी पत्नी विस्सूराम के बच्चेदानी के मुंह का सफल अॅापरेशन कर उसे नया जीवनदान दिया। रामदेवी अब पूर्णत: स्वस्थ है।

ज्ञात रहे कि रामदेवी कई वर्षो से बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से परेशान थी। उसके मासिक स्राव बंद होने के बाद भी ब्लीडिंग होती रहती थी। उसने समस्या निदान के लिए मथुरा सहित कई शहरों के डाक्टरों से सम्पर्क किया लेकिन उसकी समस्या बढ़ती ही जा रही थी। आखिरकार 12 नवम्बर को वह केडी मेडिकल कॅालेज-हॅास्पिटल के एसोसिएट प्रोफेसर गायनी मनजीत सिंह से मिली।

डा. मनजीत सिंह को रामदेवी की परीक्षण रिपोर्ट देखने के बाद पता चला कि वह बच्चेदानी के मुंह कैंसर से पीडि़त है। रामदेवी की उम्र को देखते हुए अन्य डॉक्टरों ने उसका ऑपरेशन करने से मना कर दिया था। आखिरकार 17 नवम्बर को डा. मनजीत सिंह ने उसके अॅापरेशन का निर्णय लिया। सर्जन गायनी डा. मनजीत सिंह के नेतृत्व में डा. स्मिता गोयल, डा. शालिनी जायसवाल और निश्चेतना विशेषज्ञ डा. पिंकी रतनानी तथा टेक्नीशियन प्रीति की टीम ने 17 नवम्बर को रामदेवी की बच्चेदानी के मुंह का बिना चीरा लगाए सफल अॅापरेशन करने में सफलता हासिल की।

डा. मनजीत सिंह का कहना है कि रामदेवी की उम्र को देखते हुए ही शायद दूसरे डॅाक्टरों ने अॅापरेशन करने से मना कर दिया होगा। केडी मेडिकल कालेज-हॉस्पिटल और रिसर्च सेण्टर द्वारा रामदेवी का अॅापरेशन और सभी जांचे नि:शुल्क की गई हैं। डा.सिंह का कहना है कि सर्विक्स (बच्चेदानी के मुंह) कैंसर के लक्षण सामान्यत: तब तक नहीं दिखते, जब तक बीमारी चरम सीमा पर नहीं पहुंच जाती। आज जहां विकसित देशों ने बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाकर इस पर काबू पा लिया है। वहीं विकासशील देशों के लिए यह बड़ी चुनौती है। जबकि आज काल्पोस्कोपी जांच मशीन से सर्विक्स कैंसर की पहचान व इलाज काफी आसान हो गया है। आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने रामदेवी का सफल ऑपरेशन करने वाली टीम को बधाई देते हुए उसकी उचित देखभाल के निर्देश दिए हैं।

Updated : 2016-11-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top